×

World Arts Day :आज है विश्व कला दिवस साल 2012 में हुई थी इसे मनाने की शुरुआत

 

विश्व कला दिवस हर साल 15 अप्रैल को दुनिया भर में अलग अलग कलाओं के प्रति सम्मान देने के लिए मनाया जाता है। दुनिया में रचनात्मक गतिविधि के बारे में जागरूकता बढ़ाने के लिए, अंतर्राष्ट्रीय कला संघ, जो की यूनेस्को का ही सहायक संघठन है, इस दिन और क्षेत्र के प्रति सक्रीय रहता है। इस दिन को सबसे पहली बार साल 2012 में 15 अप्रैल को मनाया गया था, जो की मशहूर इतालवी कलाकार, लियोनार्डो दा विंची की जयंती भी है। इस दिन का आधिकारिक उत्सव लॉस एंजिल्स, अमरीका में वर्ष 2015 में हुआ, जबकि 2017 में, इंटरनेशनल एसोसिएशन ऑफ आर्ट ने इसे अपना आधिकारिक अमेरिकी अध्याय बनाया।

संयुक्त राष्ट्र शैक्षिक वैज्ञानिक और सांस्कृतिक संगठन (यूनेस्को) के अनुसार, विश्व कला दिवस  को मनाने से समाज और कलात्मक अभिव्यक्तिया मजबूती से एकीकृत होती है और साथ ही सतत विकास सुनिश्चित करने में कलाकारों द्वारा किये जा रहे अहम योगदान पर भी प्रकाश डालता है। यह दिन शैक्षणिक संस्थानों में भी कला को बढ़ावा देता है। इस दुनिया भर में सांस्कृतिक कार्यक्रमों, सम्मेलनों, प्रदर्शनियों और कार्यशालाओं  किया जाता है। हालांकि, कोरोना महामारी के चलते इस वर्ष ये कार्यक्रम नहीं मनाया जाएगा।

इंटरनेशनल एसोसिएशन ऑफ आर्ट ने नए विचारों और अवधारणाओं को सामने लाने के लिए कला प्रेमियों को इस साल अपने घरों से सोशल मीडिया के जरिये अन्य कलाकारों से जुड़ने का आग्रह किया है। इस दिन यूनेस्को हर किसी से इस दिन का हिस्सा बनने के लिए प्रेरित करता है और विभिन्न देशों में आयोजित विभिन्न प्रस्तुतियों और सांस्कृतिक कार्यक्रमों में भाग लेता है।