×

Maharashtra Corona: क्या मुंबई लोकल पर भी लगेगा प्रतिबंध ?

 

मुंबई लोकल ट्रेन अपडेट: देश में COVID-19 अब बेकाबू हो गया है, और ये बात हमे मान लेनी चाहिए।  पहली बार, रविवार को भारत में लगभग 1,53,000 COVID मामले सामने आए। मुंबई में बढ़ते कोरोनावायरस COVID-19 मामलों के बीच, यह सम्भव है कि महाराष्ट्र सरकार मुंबई लोकल ट्रेनों के संचालन पर नए सिरे से प्रतिबंध लगा सकती है।

महाराष्ट्र के सीएम उद्धव ठाकरे ने बढ़ते COVID मामलों को देखते हुए राज्य में रात का कर्फ्यू और सप्ताहांत लॉकडाउन लागू किया। कई विशेषज्ञों ने कहा है कि स्थिति को नियंत्रण में लाने के लिए मुंबई लोकल ट्रेनों में होने वाली भारी भीड़भाड़ को रोकने की जरूरत है।

पत्रकारों से बात करते हुए, महाराष्ट्र के राहत और पुनर्वास मंत्री विजय वादीतिवार ने कहा कि ठाकरे सरकार वर्तमान में इस बात पर विचार कर रही है कि क्या मौजूदा आवंटित समय स्लॉट को कम किया जाना चाहिए या आम जनता को उपनगरीय लोकल ट्रेनों को लेने की अनुमति दी जानी चाहिए या नहीं। यहाँ पर इस बात पर ध्यान दिया जाना चाहिए कि मुंबई में लॉकडाउन जैसी प्रतिबंधों के बावजूद, स्थानीय ट्रेनें अभी भी अपनी पूरी क्षमता से चल रही हैं।

वर्तमान में, आम जनता के लिए स्थानीय ट्रेनें तीन-टाइम स्लॉट में उपलब्ध हैं- दिन की सेवाओं की शुरुआत से लेकर सुबह 7 बजे, दोपहर 12:00 बजे से शाम 4:00 बजे और दिन के अंत तक 9:00 बजे। महाराष्ट्र सरकार के निर्देशों के अनुसार, सुबह 7:00 बजे से 12:00 बजे के बीच और शाम 4:00 से 9:00 बजे के बीच, केवल आवश्यक सेवाओं में लगे लोगों को यात्रा करने की अनुमति है। इस बीच, यह  आसार है कि मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे वायरस के प्रसार को रोकने के लिए जल्द ही महाराष्ट्र में 15 दिनों का पूर्ण लॉक डाउन कर सकते है।

कोरोना

कोरोना के मामले फिर से बढ़ रहे है।  मास्क चेहरे से मत उतारिये, हाथ धोते रहिये, इतने आलसी मत बनिये। ये तो आपको मालूम होगा ही की कोरोना से संक्रमित हो जाने पर कितना पैसा लगता हैं और फिर भी अंतिम संस्कार करने को नहीं मिलता। कम से कम इस स्वार्थ से ही मास्क पहन लीजिये।