×

Uttrakhand Glacier:उत्तराखंड में फटा ग्लेशियर,बचाव कार्य जारी

 

अधिकारियों ने शुक्रवार रात उत्तराखंड के चमोली जिले में भारत-चीन सीमा के पास एक ग्लेशियर के फटने की सूचना दी। भारतीय सेना ने बताया कि भारत-चीन सीमा के पास उत्तराखंड के चमोली गढ़वाल जिले में शुक्रवार तड़के 4 बजे हिमस्खलन की चपेट में आने से कम से कम दो लोगों की मौत हो गई है।

राष्ट्रीय आपदा प्रतिक्रिया बल (एनडीआरएफ) ने इस मामले पर बात करते हुए कहा कि ऋषि गंगा नदी में जल स्तर दो फीट बढ़ गया है। केंद्र सरकार फिलहाल इस स्थिति की निगरानी कर रही है और बचाव कार्यों के लिए सभी को सतर्क कर दिया है।

उत्तराखंड के डीजीपी अशोक कुमार ने कहा, “हम फिलहाल ये जानने की कोशिश कर रहे हैं कि क्या ग्लेशियर फटने से क्या किसी की जान भी गयी है। इस क्षेत्र में खराब मौसम होने के कारण, हमें स्थिति का स्पष्ट पता नहीं चल पा रहा है। मामले का जायजा लेने के लिए टीमें भेज दी गई हैं।” क्षेत्र में तैनात आईटीबीपी के जवान सुरक्षित हैं। “

क्षेत्र में भारी बर्फबारी होने के कारण ये ग्लेशियर फट गया। सीमा सड़क संगठन (बीआरओ) उन श्रमिकों के साथ संपर्क स्थापित करने की कोशिश कर रहा है जो ग्लेशियर फटने के दौरान उस क्षेत्र में सड़क निर्माण गतिविधियों में शामिल थे। यह विस्फोट सुमना गांव में हुआ। केंद्रीय सैन्य कमान यहाँ पर बचाव अभियान चला रही है। बॉर्डर रोड टास्क फोर्स (BRTF) के कमांडर कर्नल मनीष कपिल ने मीडियाकर्मियों से बात करते हुए कहा की भारत-चीन सीमा पर उत्तराखंड के जोशीमठ में एक ग्लेशियर फट गया है।

ग्लेशियर के फटने के बारे में जानकरी मिलने के तुरंत बाद, उत्तराखंड के मुख्यमंत्री तीरथ सिंह रावत ने कहा, “मुझे नीती घाटी के सुमना गांव में एक ग्लेशियर के फटने की खबर मिली है।मैंने अलर्ट जारी किया है, और मैं बीआरटीओ और जिला प्रशासन के साथ नियमित संपर्क में हूं। ”मुख्यमंत्री ने आगे कहा कि गृह मंत्री अमित शाह ने इस मामले पर तत्काल संज्ञान लिया है और मदद करने का आश्वासन दिया है और आईटीबीपी को सतर्क रहने का निर्देश दिया है।