×

Twitter स्पेस डेस्कटॉप वेब ब्राउज़र जल्द ही पेश करेगा

 

कथित तौर पर ट्विटर स्पेस डेस्कटॉप वेब ब्राउज़र के लिए रोल आउट हो रहा है। Twitter Spaces एक ऑडियो-ओनली चैट रूम फीचर है जो क्लब हाउस को टक्कर देता है। यह पहले iOS के लिए परीक्षण किया गया था और बाद में Android स्मार्टफ़ोन के लिए परीक्षण किया गया था। डेस्कटॉप संस्करण को उपयोगकर्ताओं के लिए रोल आउट किए जाने पर ट्विटर ने किसी विशेष जानकारी का उल्लेख नहीं किया है। कई प्लेटफॉर्म अपने स्वयं के क्लबहाउस प्रतिद्वंद्वी को जारी कर रहे हैं जहां डिस्कॉर्ड और टेलीग्राम ने अपने संस्करण जारी किए हैं। फेसबुक, लिंक्डइन, मार्क क्यूबन के फायरसाइड, स्लैक और स्पॉटिफ़ भी अपने स्वयं के पुनरावृत्तियों को विकसित कर रहे हैं।

रिवर्स इंजीनियरिंग विशेषज्ञ जेन मानचुन वोंग के एक ट्वीट में दिखाया गया है कि डेस्कटॉप वेब ब्राउज़र के लिए ट्विटर स्पेस कैसा दिखेगा। 26 मार्च को टिपस्टर नोआ (@magusnn) द्वारा किए गए एक और ट्वीट में दिखाया गया है कि ट्विटर के नए फीचर का डेस्कटॉप संस्करण कैसा दिखेगा। द वर्ज की एक रिपोर्ट के अनुसार, ट्विटर ने प्रकाशन के लिए डेस्कटॉप ब्राउज़रों के लिए नई सुविधा पर काम करने की पुष्टि की। उसी पर पुष्टि और अपेक्षित रोलआउट टाइमलाइन के लिए गैजेट्स 360 ट्विटर पर पहुंच गया है। जब हम वापस सुनेंगे तो यह रिपोर्ट अपडेट की जाएगी।

1 अप्रैल को Discord के स्टेज चैनल की रिलीज़ के तुरंत बाद डेस्कटॉप ब्राउज़रों के लिए ट्विटर के विस्तार की सूचना दी गई थी। सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म के लिए ये परिवर्धन क्लब हाउस के समान हैं जहां उपयोगकर्ता सीमित वक्ताओं और एक विस्तृत दर्शकों के साथ ऑडियो-कॉल को पकड़ सकते हैं। मेजबानों का चयन कर सकते हैं कि दर्शकों के सदस्य कॉल में बात कर सकते हैं, जिसके बाद सदस्यों ने अपने हाथ उठाए हैं। ‘ उम्मीद है कि ट्विटर इस महीने अपने यूजर्स के लिए स्पेसेस रोल आउट कर देगा।

क्लबहाउस को अप्रैल 2020 में लॉन्च किया गया था। यह एक आमंत्रित-केवल ऑडियो-आधारित सोशल नेटवर्किंग ऐप है जो फिलहाल केवल iOS के लिए उपलब्ध है। सीईओ और सह-संस्थापक पॉल डेविसन ने हाल ही में पुष्टि की है कि क्लबहाउस एक एंड्रॉइड ऐप भी विकसित कर रहा है। टेलीग्राम ने वॉयस कॉल 2.0 भी लॉन्च किया है जो उपयोगकर्ताओं को असीमित प्रतिभागियों के साथ लाइव वॉयस चैट सत्र आयोजित करने देगा। यह उपयोगकर्ताओं को भविष्य के संदर्भ, हाथ से उठने वाले तंत्र, आमंत्रण लिंक और आवाज-चैट शीर्षक के लिए वॉयस चैट रिकॉर्ड करने की क्षमता देगा।

इस हफ्ते की शुरुआत में, ट्विटर ने अपने फ्लेट्स में कुछ नई सुविधाएँ जोड़ीं – इसके गायब होने वाले पोस्ट में इंस्टाग्राम और स्नैपचैट की कहानियों की तरह फीचर हैं। उपयोगकर्ता अब GIF और ट्वेमोजिस (ट्विटर के एनिमेटेड इमोजीस) के रूप में स्टिकर जोड़ सकते हैं।