×

Twitter पर आने वाला नया और मजेदार फीचर, जानिए क्या होगा खास

 

ट्विटर का क्लब हाउस जैसा फीचर स्पेस वेब पर कथित तौर पर उपलब्ध कराया जाएगा। यह सुविधा वर्तमान में केवल iOS और Android उपयोगकर्ताओं के लिए उपलब्ध है, लेकिन नई रिपोर्टों ने सुझाव दिया है कि इसे वेब पर भी लॉन्च किया जा सकता है। कंपनी ने द वर्ज को ऑडियो चैट रूम के वेब संस्करण पर काम करने की पुष्टि की है।

टेक ब्लॉगर जेन मनचुन वोंग ने सबसे पहले डेस्कटॉप पर आने वाले ट्विटर स्पेस के बारे में रिपोर्ट की थी। उसने स्क्रीनशॉट्स पोस्ट किए थे कि कैसे वेब पर स्पेक्स प्रिव्यू कार्ड दिखता है। स्क्रीनशॉट साझा करते हुए, वोंग ने लिखा, “ट्विटर वेब ऐप के लिए @TwitterSpaces पूर्वावलोकन कार्ड पर काम कर रहा है।”

सिर्फ जेन ही नहीं, ट्विटर स्पेस डेवलपर ने ऑडियो चैट रूम फीचर के डिजाइन भी साझा किए थे जो वेब पर दिखाई दे सकते हैं। उन्होंने लिखा, “सार्वजनिक रूप से इस नए काम की कोशिश करना, यहाँ वेब @TwitterSpaces पर रिक्त स्थान के प्रवेश बिंदु के लिए कुछ उदाहरण हैं।

Twitter के रिक्त स्थान, जो अवधारणा क्लब हाउस से उधार ली गई है, उपयोगकर्ताओं को होस्ट करने और ऑडियो चर्चा में शामिल होने की अनुमति देता है। हालांकि, एक ऑडियो चर्चा केवल तभी शामिल हो सकती है जब आपके पास एक आमंत्रण हो जिसे डीएम के माध्यम से भेजा जा सकता है। जहां तक ​​बोलने वालों की बात है, एक समय में केवल 10 मेजबान या वक्ता हो सकते हैं जबकि श्रोताओं की संख्या की कोई सीमा नहीं है। यह उन लोगों की संख्या के आधार पर कई हो सकते हैं जिन्होंने लिंक प्राप्त किया है।

दिलचस्प बात यह है कि, क्लबहाउस वार्तालाप को रिकॉर्ड नहीं करता है, लेकिन ट्विटर ने कहा था कि वह “ट्विटर नियमों के उल्लंघन के लिए समीक्षा करने के लिए” अंत के बाद 30 दिनों के लिए रिक्त स्थान की प्रतियां बरकरार रखता है।

ट्विटर ने एक ब्लॉग में कहा है कि मेजबान 30 दिनों के भीतर अपने स्थान की एक प्रति डाउनलोड कर सकते हैं, पोस्ट करें जिसे डेटा हटा दिया जाएगा। न केवल मेजबान, बल्कि वक्ता भी अंतरिक्ष में उनके द्वारा कही गई प्रतिलेखन की एक प्रति डाउनलोड कर सकते हैं यदि उनके पास प्रतिलेखन चालू है। क्लबहाउस की तुलना में ट्विटर भी थोड़ा अधिक मज़ेदार है क्योंकि यह उपयोगकर्ताओं को इमोजीस और अधिक भेजने की सुविधा देता है, लेकिन क्लबहाउस इसकी अनुमति नहीं देता है

अब तक, क्लबहाउस जैसा ऑडियो चैट रूम फीचर केवल आईओएस और एंड्रॉइड फोन तक सीमित है। इसे वेब पर उपलब्ध कराने से ट्विटर की पहुंच भी व्यापक होगी और क्लब हाउस के साथ इसे पूरा करने में मदद मिलेगी। दिलचस्प बात यह है कि क्लबहाउस केवल iOS उपयोगकर्ताओं के लिए उपलब्ध है। हालांकि, कंपनी ने घोषणा की कि इस फीचर को जल्द ही एंड्रॉइड के लिए रोल आउट किया जाएगा।

ट्विटर के अलावा, कई अन्य प्लेटफ़ॉर्म हैं जो क्लबहाउस जैसी ऑडियो सुविधाओं पर काम कर रहे हैं। पहली पंक्ति में फेसबुक है, फिर लिंक्डिन और स्पॉटिफ़ भी है।