×

Traveling Spot:आप करें उत्तराखंड इस नई झील की सैर, जो 20 हजार फीट ऊंचाई पर खोज गई

 

जयपुर।मनुष्य की प्रवृति लगात्तार कुछ नया करने की होती है और इसलिए मानव ने दुनिया के सबसे अनोखे और अनदेखे स्थानों का पता लगाया है, फिर भी कुछ स्थानों की खोज की जा रही है। हाल ही में, उत्तराखंड में ट्रैकिंग करने वाले पर्वतारोहियों की पांच सदस्यीय टीम ने सेला दर्रे के आधार पर 20,000 फीट की ऊंचाई पर एक नई झील की खोज की है।जो कि बेहद ही आकर्षक है। ऐसे में आप यदि घुमने का प्लान बना रहें है, तो एक बार इस नई झील की सैर पर अवश्य आएं।

क्रिस्टल क्लियर वाटर के साथ 1 किमी फैली झील—
झील कथित तौर पर शांत और क्रिस्टल साफ पानी के साथ 1 किमी में फैली हुई है। भारत-चीन सीमा के पास व्यास और दारमा की हिमालय की घाटियों को जोड़ने वाले दर्रे से लगभग 3 किमी उत्तर में जलधारा बहती है।जिससे इस झील का निर्माण हुआ है।उतराखंड राज्य सरकार इस नई खोजी गई झील को पर्यटन के लिए विकसित वाली है ऐसे में आप इस झील की सैर कर सकते है।
इस क्षेत्र में ग्रामीण झील से अनजान—
ट्रेकर्स की पांच सदस्यीय टीम ने 9 अक्टूबर को अपना अभियान शुरू किया और 16 अक्टूबर को नई झील की खोज के साथ इसे समाप्त कर दिया। आपको यह जानकर आश्चर्य होगा कि क्षेत्र के ग्रामीणों ने भी खोज से खुद को खुश पाया है। उन्होंने दावा किया कि उन्होंने अपने पूर्वजों से भी कभी झील के बारे में नहीं सुना है। अब इन दावों के साथ, हम केवल यह सोच रहे हैं कि क्या यह एक नवगठित झील हो सकती है।

इतनी ऊंचाई पर एक झील होना बेहद दुर्लभ है, और अगर ग्रामीण पर्यटन के उद्देश्य से विकसित होते हैं तो ग्रामीणों के लिए यह उत्साह से कम नहीं होगा और यह भारत की सबसे उंची झीलो में शामिल होगी।