×

Travel: पहलगांव के पांच अजूबे, जम्मू और कश्मीर का दौरा करते समय इन जगहों पर जाना न भूलें

 

जम्मू और कश्मीर हमेशा यात्रा प्रेमियों के लिए एक पसंदीदा छुट्टी गंतव्य है। इस जगह पर स्वर्गीय सुंदरता है। चारों ओर घनी हरी घाटियाँ, आकाश में बिखरी पर्वत श्रृंखलाएँ, बस प्रकृति की अद्भुत रचना को देखने के लिए मोहित होना। पहलगाम, जम्मू और कश्मीर में, पर्यटन सीजन पर्यटकों से भरा होता है।

हालांकि, पारंपरिक पर्यटन स्थलों के अलावा, पहलगाव में कई जगह बिखरे हुए हैं जो शायद अभी तक सभी को विज्ञापित नहीं किए गए हैं। लेकिन इन जगहों की प्राकृतिक सुंदरता भी कम नहीं है। आइए देखें कि पहलगांव में कौन से स्थान हैं।

1 बेताब वैली – पहलगांव में बेताब वैली की खूबसूरती को न देखने का मतलब है कि आप वास्तव में कुछ खास याद करेंगे। यहां से ट्रेकिंग के अवसर हैं। आप घूम कर देख सकते हैं। और अगर आप प्रकृति का आनंद लेना चाहते हैं, तो बैठिए और अपने पते की बालकनी पर एक कप गर्म चाय पिएं। घनी हरी घाटी आपकी नज़र को पकड़ लेगी।

2 लिडार नदी – यह पहलगांव का ‘आइकोनिक टूरिस्ट स्पॉट’ है। लिद्दर नदी के आसपास की प्रकृति आपके लिए आदर्श है यदि आप सभी शोर से दूर एकांत एकांत में बैठकर दो घंटे बिताना चाहते हैं। मछली पकड़ने का मौसम अप्रैल से शुरू होता है। सितंबर तक चला गया। यदि आप इस सीज़न में भाग लेना चाहते हैं, तो तीन दिनों के लिए एक परमिट बनाया जाएगा। जो पहले आएगा उसे पहले परमिट बनाने का मौका मिलेगा। एक बार जब परमिट समाप्त हो जाता है, तो आपको प्रत्येक दिन के लिए एक अलग शुल्क देना होगा। यह परमिट प्राप्त करने के लिए, आपको मत्स्य निदेशालय, पर्यटक स्वागत केंद्र, श्रीनगर से संपर्क करना होगा।

3 अरु घाटी – अरु घाटी लिडार घाटी का एक छोटा सा गाँव है। पहलगांव की विभिन्न ट्रेकिंग यहाँ से शुरू होती है। कोलाही ग्लेशियर जाने के लिए पर्यटक इस अरु घाटी से ट्रेन शुरू करते हैं।

4 पहलगांव गोल्फ कोर्स – पहलगांव का यह क्षेत्र मुख्य रूप से उन लोगों के लिए प्रसिद्ध है जो गोल्फ खेलना पसंद करते हैं। यहां अद्भुत गोल्फ कोर्स हैं। हालांकि, कोई भी यहां जा सकता है अगर वे चारों ओर हरा देखना चाहते हैं और आंखों को आराम देते हैं।

5 शेषनाग झील – ऐसा कहा जाता है कि पहलगांव की यह जगह इतनी शांत है कि यहां तक ​​कि किसी के दिल की धड़कन भी सुनी जा सकती है। साफ पानी की यह झील बर्फ से ढके पहाड़ों और अल्पाइन की बहुतायत से घिरी हुई है। इसलिए यदि आप पहलगांव जाते हैं, तो शेषनाग झील की यात्रा करना न भूलें।