×

Travel: इस गर्मी में सिक्किम जाना चाहते हैं, क्या साथ रखने के लिए कोई सबूत चाहिए होगा?

 

कोरोना संक्रमण की शुरुआत में सिक्किम ने पर्यटकों के लिए अपने दरवाजे बंद कर दिए। कई जगहों पर जाने के साथ समस्याएं उत्पन्न होती हैं। उसके बाद संक्रमण की मात्रा धीरे-धीरे कम होती गई। ताकि पर्यटक फिर से सिक्किम जा सकें। लेकिन अब स्थिति कैसी है? क्या सिक्किम पर्यटकों के लिए बिल्कुल भी खुला है?

सिक्किम का पर्यटन उद्योग बाढ़ की चपेट में आ गया है। यही कारण है कि राज्य सरकार बढ़ती कोरोना के बीच भी पर्यटकों की आमद को पूरी तरह से रोक नहीं रही है। लेकिन अगर आप सिक्किम में प्रवेश करना चाहते हैं, तो आपको कोविद परीक्षा का ‘नकारात्मक’ प्रमाण पत्र चाहिए।

यदि हां, तो क्या आप इस गर्मी में वहां जा सकते हैं? निःसंदेह तुमसे हो सकता है। लेकिन उसे कोविद परीक्षण के 72 घंटों के भीतर सिक्किम पहुंचना है। यदि परीक्षण पहले किया गया है, भले ही परीक्षण कोविद संक्रमण नहीं दिखाता है, तो इसे स्वीकार नहीं किया जाएगा।

सिक्किम आने वाले पर्यटकों की संख्या बढ़ाने के लिए, राज्य के पर्यटन विभाग ने कुछ प्रतिबंधों में ढील दी है। आप एक नकारात्मक रिपोर्ट के बिना वहां जा सकते थे। कुछ स्थानों पर रैपिड एंटीजन परीक्षण की व्यवस्था की गई थी। लेकिन अब पूरे देश में संक्रमण का स्तर फिर से बढ़ रहा है। इसलिए RT-PCR के परीक्षा परिणाम को नकारात्मक के साथ सिक्किम जाना है।