×

Travel: आप कोरोना अवधि के दौरान इन सात देशों की यात्रा भी कर सकते हैं

 

हालांकि कोरोना ने पिछले साल और इस साल भी छुट्टियों के दौरान लोगों को घर पर रहने के लिए मजबूर किया, लेकिन इस बार, अभी भी सात देशों की यात्रा करने के अवसर हैं। कई देशों ने बाहर जाने वाले यात्रियों पर प्रतिबंध लगा दिया है। भारत में, एक राज्य से दूसरे राज्य में जाने वाले लोगों को कई नियमों का पालन करना पड़ता है। हालांकि, कुछ देशों ने कुछ शर्तों पर पर्यटकों को अपने देश में आने की अनुमति दी है।

नेपाल भारत का पड़ोसी है। यहां कई पर्यटन स्थल हैं और दुनिया भर से पर्यटक हमेशा यहां आते हैं। नेपाल जाने के लिए भारतीयों को वीजा की आवश्यकता नहीं होती है। देश कई धार्मिक स्थलों और प्राकृतिक स्थलों से समृद्ध है। यदि आप यहां जाना चाहते हैं, तो आप कोविद 19 पीसीआर परीक्षण की नकारात्मक रिपोर्ट दिखा कर प्रवेश कर सकते हैं।

मालदीव दुनिया भर के पर्यटकों के लिए एक पसंदीदा स्थान है। आम जनता फिल्म सेलिब्रिटी मालदीव जाना पसंद करती है। सुंदर समुद्र तट को देखने से यहाँ शरीर की सारी थकान दूर हो जाती है। कोविद 19 पीसीआर नकारात्मक रिपोर्ट दिखाने के बाद पर्यटकों को भी यहां प्रवेश मिलेगा। गर्मियों से पीड़ित भारतीय निश्चित रूप से ठंडे यूक्रेन की यात्रा को पसंद करेंगे। यहां का स्ट्रीट फूड बहुत प्रसिद्ध है। समुद्र तट और पहाड़ी की हवेली भी हैं। यहां जाने वालों को यहां बीमा कंपनी से बीमा पॉलिसी लेनी होगी और उसके बाद देश में प्रवेश करना होगा।

पर्यटक संयुक्त अरब अमीरात के दौरे का आनंद भी ले पाएंगे, जो हर साल लाखों पर्यटकों द्वारा दौरा किया जाता है। उसके लिए, कोविद पीसीआर नकारात्मक रिपोर्ट दिखाना होगा। थाईलैंड एक और पर्यटन स्थल है। सस्ते खरीदारी, सुंदर समुद्र तट निश्चित रूप से आपके सभी गंदगी खर्च करेंगे। अगर आप यहां जाना चाहते हैं, तो आपको फिट टू फ्लाई हेल्थ सर्टिफिकेट, मेडिकल इंश्योरेंस और कोविद 19 पीसीआर नेगेटिव रिपोर्ट चाहिए।

रूस भी पर्यटकों के आकर्षण का केंद्र है। अत्यधिक ठंड यहाँ की एक विशेषता है। कुछ समय पहले इस देश में पर्यटकों पर प्रतिबंध लगाया गया था। लेकिन भारतीय इस देश में जा सकते हैं। उन्हें इसके लिए 72 घंटे की कोविड नकारात्मक रिपोर्ट दिखानी होगी।

साहसिक पर्यटन, शांति, ऐतिहासिक पर्यटन के प्रेमी निश्चित रूप से श्रीलंका जाने पर विचार कर सकते हैं। इसके लिए, स्वास्थ्य घोषणा पत्र को भरने के लिए कोविद 19 पीसीआर नकारात्मक रिपोर्ट की आवश्यकता होती है।