×

Tips: क्या गाड़ी चलाते समय आपका स्वास्थ्य खराब है? घरेलू तरीके से कैसे संभालें?

 

यदि आप एक चलती कार में हैं, तो कभी-कभी आपको चक्कर आता है? या भ्रमित? यह समस्या असामान्य नहीं है। बहुत से लोग इस ‘मोशन सिकनेस’ से पीड़ित हैं। चलते हुए वाहन के हिलने या बाहरी दृश्य के लगातार परिवर्तन के कारण विभिन्न संकेत आँखों से मस्तिष्क तक जाते हैं। कान द्वारा भेजे गए कुछ संकेत फिर से उसके साथ टकराते हैं। ये दोनों मिलकर शरीर को बदतर बनाते हैं।

हालांकि इस समस्या को आसानी से दूर किया जा सकता है। कैसे? जरा देखो तो।

अदरक: अदरक में कुछ ऐसे तत्व होते हैं जो चक्कर आना, मतली और उल्टी को कम कर सकते हैं। इसीलिए अगर आपको ‘मोशन सिकनेस’ की समस्या है, तो अदरक का एक टुकड़ा मुंह में रखना या अदरक की चाय पीना फायदेमंद है। यहां तक ​​कि अदरक के आवश्यक तेल की गंध भी इस समस्या से छुटकारा दिलाती है।
बर्फ: हाथ में कुछ और नहीं मिल सकता है? एक दुकान से कुछ बर्फ प्राप्त करें। बर्फ का टुकड़ा अपने मुंह में रखें। इस समस्या को कम किया जा सकता है।

खाली पेट पर नहीं: आपको क्या लगता है, अगर आप पूरे पेट पर कार में बैठते हैं, तो आपको अधिक उल्टी होगी? हर्गिज नहीं। इसके विपरीत, यह एक खाली पेट पर गति बीमारी का खतरा बढ़ जाता है। कार में जाने से पहले, कुछ खाएं जो शरीर में पानी की कमी को पूरा करेगा। हालांकि, कुछ स्वस्थ और हल्का खाएं। आप थोड़ा फल भी खा सकते हैं। इससे ‘मोशन सिकनेस’ की समस्या कम होगी।

हवा को अंदर आने दें: यदि संभव हो, तो ऐसी जगह पर बैठें या खड़े हों जहाँ बाहर की हवा आ रही हो। यह मतली को भी कम करेगा।

सीधे देखें: यदि आप कार की अगली सीट पर बैठे हैं, तो सड़क पर सीधे देखें। इस दिशा और दिशा में अपना सिर न मोड़ें। इससे समस्या को कम भी किया जा सकता है।