×

Tips: कोरोना वैक्सीन लेने के बाद सेक्स करते समय सावधान रहें

 

जबकि भारत में कोरोना टीकाकरण शुरू हो चुका है, लोगों के मन में कई सवाल उठ रहे हैं। विशेषज्ञ इस बिंदु पर भिन्न हैं। सोशल मीडिया पर इस बात की चर्चा है कि कोरोना वैक्सीन लगवाने के बाद सेक्स करना कितना सुरक्षित है।

हालाँकि, इस संबंध में स्वास्थ्य मंत्रालय द्वारा कोई दिशा-निर्देश जारी नहीं किए गए हैं, लेकिन चिकित्सा विशेषज्ञों की तरह, कुछ सावधानी बरतना उचित होगा। विशेषज्ञों के अनुसार, टीके की दूसरी खुराक के बाद पुरुषों और महिलाओं को गर्भनिरोधक लेना चाहिए और इस बीच परिवार नियोजन नहीं करना चाहिए।

डॉक्टरों का कहना है कि वैक्सीन के दीर्घकालिक दुष्प्रभावों की भविष्यवाणी करना अभी भी मुश्किल है, इसलिए यह कहना संभव नहीं है कि यौन जीवन पर इसका क्या प्रभाव पड़ सकता है, लेकिन टीकाकरण के बाद संपर्क न करना एक विकल्प नहीं हो सकता है।

विशेषज्ञों के अनुसार, टीकाकरण की दोनों खुराक के बाद कम से कम 2 से 3 सप्ताह तक कंडोम जैसे गर्भनिरोधक का उपयोग करना उचित है क्योंकि शरीर के तरल पदार्थ सेक्स के दौरान एक दूसरे के संपर्क में आते हैं। यह कहना संभव नहीं है कि वैक्सीन का क्या प्रभाव पड़ेगा, इसलिए कंडोम का उपयोग करना सबसे प्रभावी समाधान होगा।

विशेषज्ञों के अनुसार, वैक्सीन लेने के कम से कम तीन महीने तक सेक्स के दौरान कंडोम का उपयोग करने की सलाह दी जाती है और इस दौरान शुक्राणु दान नहीं करने की भी सलाह दी जाती है। इसके अलावा, कम से कम एक वर्ष तक इसके बारे में सोचना उचित नहीं है जब दवा अक्सर नवजात शिशुओं पर दुष्प्रभाव डालती है। गर्भ निरोधकों का उपयोग करने की सिफारिश की जाती है।