×

Sachin Pilot: सचिन पायलट के खेमे को ऑफर हुए तीन मंत्री पद

 

राजस्थान के पूर्व उपमुख्यमंत्री सचिन पायलट और उनके खेमो को तीन मंत्री पदों की पेशकश की गई है, सूत्रों ने बुधवार को यह जानकारी दी। ये खबरे पायलट की दिल्ली की सप्ताहांत यात्रा के बाद सामने आती है, जो कथित तौर पर कांग्रेस नेता के उम्मीदवारों को समायोजित करने के लिए राजस्थान कैबिनेट में फेरबदल की बातचीत से शुरू हुआ था।

सूत्रों के अनुसार, पूर्व पीसीसी प्रमुख को निगम और बोर्डों में “उचित प्रतिनिधित्व” के वादे के साथ तीन मंत्री पदों की पेशकश की गई है। हालांकि, किसी भी मामले में सीटों की संख्या इससे अधिक नहीं हो सकती है, सूत्रों ने कहा, पायलट कैंप पांच से छह पद चाहते थे पर सूत्रों का कहना है कि बातचीत अभी भी जारी है।

सूत्रों के मुताबिक, अशोक गहलोत मंत्रालय में नौ पद खाली हैं और पूरी प्रक्रिया में निष्पक्षता सुनिश्चित करने के लिए एक फॉर्मूला तैयार किया जा रहा है. “पायलट के अलावा, हमें 18 निर्दलीय और कांग्रेस में शामिल हुए बसपा नेता के अनुरोधों को देखना होगा। पार्टी को उन विधायकों की उम्मीदों को भी ध्यान में रखना होगा, जिन्होंने राजस्थान विधानसभा में छह से सात बार चुनाव जीता है।”सूत्रों ने कहा।

गहलोत ने अपनी टीम के उस फेरबदल का विरोध किया है जिसका कांग्रेस नेतृत्व ने दिल्ली में अपने पूर्व उप-प्रतिद्वंद्वी सचिन पायलट से वादा किया था। इस वादे के आधार पर कि उनके खेमे को राजस्थान में सरकार और पार्टी इकाई में बेहतर प्रतिनिधित्व मिलेगा।

गौरतलब है की पूर्व डिप्टी सीएम ने 18 विधायकों के साथ एक महीने से अधिक समय तक हरियाणा और दिल्ली में डेरा डाला था और उनका राजस्थान के मुख्यमंत्री के साथ हुआ विवाद सार्वजनिक हो गया था। पायलट को इस घटना के बाद में प्रमुख पद से हटा दिया गया और साथ ही राज्य पार्टी प्रमुख के पद से हटा दिया गया। कयास लगाए जा रहे थे कि वह बीजेपी में शामिल हो जाएंगे लेकिन वे पार्टीमे ही रहे।