×

पल पल दिल के पास तुम रहती हो.. इस शख्स ने ऐसा कहकर आशिकों को बनाया मजनू, लैला के लिए रोए, घुट-घुट कर मुंह से निकलते ये शब्द..

 

किशोर कुमार बॉलीवुड के ऐसे गायक हुए, जिनके गानों को सुनकर लोगों और जिस्म तो जिस्म दिल भी थिरकने लगता है। एक बेहतरीन गायक, सदाबहार अभिनेता और एक शानदार व्यक्तित्व के धनी किशोर कुमार के नाम से हर कोई परिचित है । बता दें की  लोगों को दिलों पर राज करने वाले गायक का आज जन्मदिन ।

ये भी पढ़ें : चौदहवीं का चांद हो या आफताब हो जो भी हो तुम खुदा की कसम लाजवाब हो…ऐसा अनोखा अंदाज था इसका

किशोर कुमार का जन्म 4 अगस्त 1929 को खंडवा मध्यप्रदेश में हुआ, और इनकी गिनती भारतीय बेहतरीन गायकों में होती है, जिनकी आवाज का जादू हमेशा लोगों के सिर चढ़ के बोला करता था । और बताया जाता है कि किशोर कुमार का असली नाम किशोर नहीं बल्कि  आभास कुमार गांगुली था।

ये भी पढ़ें : जिसके चेहरे का नूर और बिखरी जुल्फों को देखकर हर जवान खो देता था अपना दिल, ऐसी थी ये बॉलीवुड की अभिनेत्री

और इन्हें गायक के साथ एक अच्छे अभिनेता के रुप में भी जाना जाता है। इन्होंने बंगाली, हिन्दी, मराठी, असमी, गुजराती, कन्नड़ और ऊर्दू सहित कई भारतीय भाषाओं में गाया है। इन्हें सर्वश्रेष्ठ सर्वश्रेष्ठ पार्श्वगायक  के लिए 8 बार फिल्मफेयर पुरुस्कार जीता है ।और साथ ही इन्हों सबसे ज्यादा फिल्म फेयर पुरुस्कार जीतने का रिकॉर्डा भी बनाया है ।

ये भी पढ़ें: सामाजिक कुरीतियों पर जमकर किया था इसने प्रहार, इसकी कल्पनाएं थीं समाज के लिए आईना

किशोर कुमार ने अभिनय की शुुरुआत 1946 की फिल्म शिकारी से की, और इस फिल्म में ही उनके बडे़ भाई अशोक कुमार ने प्रमुख भूमिका निभाई थी। किशोर कुमार की खासियत यह थी कि उन्होंने देव आनंद से लेकर राजेश खन्ना, अभिनेता बच्चन ने अपनी आवाज दी ।

video credit- Filmi Gaane

 आज क्यों खास की लेटेस्ट जानकारी पाएं हमारे FB पेज पे. अभी LIKE करें – समाचार नामा