×

Telcos लॉकडाउन के कारण रिचार्ज वॉल्यूम में 10-15% की गिरावट दर्ज कर सकता है

 

रिलायंस जियो, एयरटेल और वीआई को लॉकडाउन के कारण एक और मुद्दे का सामना करने की संभावना है क्योंकि उन्हें प्रीपेड रिचार्जिंग में 10 से 15 प्रतिशत की गिरावट की उम्मीद है। इसके अलावा, ग्राहक अपने मोबाइल नंबरों को रिचार्ज करने के लिए कदम नहीं उठा रहे हैं क्योंकि ऑफ़लाइन दुकानें कार्यात्मक नहीं हैं।

वोडाफोन आइडिया मिनी स्टोर के मालिक ईटी द्वारा उद्धृत किया गया था, “पिछले साल कोरोना शुरू होने के बाद से ऑफलाइन रिचार्ज लगभग समाप्त हो गए हैं, लेकिन हम अब ऑनलाइन सिम पर निर्भर हैं।” स्टोर के मालिक ने कहा कि टेलीकॉम खुदरा विक्रेताओं को भेजते हैं जब भी कोई मांग होती है। हालांकि, सभी निजी दूरसंचार खिलाड़ियों का मानना ​​है कि इससे कोई बड़ा प्रभाव नहीं पड़ेगा क्योंकि सेक्टर आवश्यक सेवाओं के अंतर्गत आता है। उन्होंने कहा कि लॉकडाउन डिजिटल रिचार्ज को 60 प्रतिशत से 75 प्रतिशत तक बढ़ा सकता है।

निजी दूरसंचार खिलाड़ियों से एक वरिष्ठ कार्यकारी ने कहा “टेल्कोस आवश्यक सेवाओं के तहत आते हैं, जिन्हें खुले रहने की अनुमति है, लेकिन मुंबई और दिल्ली में कई क्षेत्रों में दुकानें बंद हो रही हैं। यह 10-15 प्रतिशत की गिरावट को दर्शाता है, लेकिन हमें डिजिटल रिचार्ज में तेजी दिखनी चाहिए।”

एयरटेल, रिलायंस जियो, और वोडाफोन-आइडिया पहल अपने ग्राहकों की मदद करने के लिए: विवरण की जाँच करें

एयरटेल ने कहा कि हम ऑनलाइन और ऑफलाइन दोनों प्लेटफार्मों की पेशकश कर रहे हैं, जो हमारे ग्राहकों को बिलों का पुनर्भरण और भुगतान करने की अनुमति देते हैं। एयरटेल ने कहा कि उसका धन्यवाद ऐप भी उपयोगकर्ताओं को अपने नंबर को रिचार्ज करने में सक्षम बनाता है। इसके अलावा, कंपनी ने सुपरस्टार कार्यक्रम, आस्क-ए-फ्रेंड टू रिचार्ज, एटीएम से रिचार्ज और फार्मेसियों के लिए लॉन्च किया है। इसी तरह, रिलायंस जियो ने एक पहल शुरू की, जहां ग्राहकों को अपने परिवार और दोस्तों के नंबर रिचार्ज करने की अनुमति है। यह पहल ग्राहकों को चार प्रतिशत कमीशन प्राप्त करने की अनुमति देती है।

हालांकि, इस लाभ को पाने के लिए उपयोगकर्ताओं को प्ले स्टोर से JioPos ऐप इंस्टॉल करना होगा। इसके अलावा, कंपनी ने कई बैंकों और फार्मेसियों के साथ भी हाथ मिलाया। पिछले साल टेलिकॉम ऑपरेटर्स ने 70 से 100 मिलियन ग्राहकों के प्रीपेड प्लान की वैधता बढ़ाई थी। यह ध्यान देने योग्य है कि वीआई अपने उपयोगकर्ताओं को अपने ऐप के माध्यम से अपने नंबर को रिचार्ज करने की भी अनुमति देता है। वास्तव में, दूरसंचार ऑपरेटरों का दावा है कि वे लॉकडाउन के लिए पहले से ही प्रीपेड हैं क्योंकि अधिक से अधिक ग्राहक इन नंबरों को रिचार्ज करने के लिए डिजिटल प्लेटफॉर्म का विकल्प चुन रहे हैं।