×

Summer Tips: गर्मी में ज्यादा नहाना भी आपको बीमार कर सकता है

 

इस समय हमारी हालत गर्मी में मर रही है। दिन भर की भागदौड़ के बाद नहाने से सुकून की नींद आती है। कई दिन में 3-4 बार नहा रहे हैं। लेकिन इस स्नान के कुछ नियम हैं। अगर आप उनकी बात नहीं मानेंगे तो शरीर बीमार हो जाएगा।

लंबे समय तक न नहाएं: गर्मी की थकान से छुटकारा पाने के लिए बहुत से लोग लंबे समय तक स्नान करते हैं। डॉक्टरों का कहना है कि यह खास आदत शरीर के लिए खराब है। अगर आप ज्यादा देर तक नहाते हैं तो आपको एक्जिमा जैसे चर्म रोग हो सकते हैं। गर्मी हो या सर्दी, किसी को भी 10 मिनट से ज्यादा नहीं नहाना चाहिए। जैसे ज्यादा देर तक नहाना नहीं चाहिए वैसे ही जानकारों का कहना है कि बार-बार नहाना भी गलत है। दिन में 1-2 बार से ज्यादा न नहाएं।

स्टीम बाथ नहीं: 2 बहुत से लोग गर्मी की थकावट से छुटकारा पाने के लिए स्टीम बाथ लेते हैं। अधिक गर्म पानी त्वचा से प्राकृतिक तेलों को सोख लेता है। नतीजतन, त्वचा शुष्क हो जाती है। गुनगुने पानी या ठंडे पानी से नहाएं नहाते समय

ज्यादा साबुन न लगाएं : बहुत से लोग ज्यादा पसीने या दुर्गंध से छुटकारा पाने के लिए साबुन से नहाने का ज्यादा इस्तेमाल करते हैं। विशेषज्ञ हमेशा अतिरिक्त साबुन को मना करते हैं क्योंकि अतिरिक्त साबुन त्वचा से प्राकृतिक तेलों को अवशोषित कर सकता है। नतीजतन, शरीर कभी भी बीमार हो सकता है।

सोने से पहले एक बार नहाएं: दिन में नहाने के बजाय रात को सोने से पहले एक बार नहा लें. यह थकान को दूर करेगा, शरीर में नमी बनाए रखेगा, साथ ही नींद के लिए बहुत अच्छे परिणाम दे सकता है। इससे शरीर पूरी तरह फिट रहेगा।