×

Stress Tips: अगर बच्चे तनाव में हैं तो ऐसा करने से बचें

 

आज की तेजी से भागती दुनिया में हर कोई किसी न किसी तनाव से घिरा हुआ है। आजकल छोटे बच्चे भी तनाव से गुजर रहे हैं। अक्सर बच्चों को उनके माता-पिता द्वारा तनाव दिया जाता है। इसमें उनके करियर और पढ़ाई से जुड़ी चीजें शामिल हैं। बहुत कम उम्र में तनावग्रस्त बच्चों के लिए अच्छा नहीं है। बच्चों को तनाव होने पर इससे बचना चाहिए।

* बच्चों को पढ़ाई का तनाव न दें – आज के बच्चों के लिए सबसे ज्यादा तनावपूर्ण चीज है पढ़ाई। कुछ माता-पिता अपने बच्चों पर अध्ययन तनाव डालते हैं। बच्चों को पढ़ाना अच्छा है। लेकिन उन पर अध्ययन पर जोर देना गलत है। बच्चों को पढ़ाई के लिए क्रोधित न करें। उन्हें अध्ययन का महत्व समझाएं। ऐसा करने से वह अच्छे से पढ़ाई करेगा।

* इसे एक शौक होने दें- यह अक्सर ऐसा होता है कि कुछ बच्चों को अन्य क्षेत्रों में पढ़ाई करने का शौक होता है। जिससे भविष्य में उन्हें फायदा हो सकता है। यदि आपका बच्चा भी नृत्य, संगीत या साहित्य पसंद करता है, तो उसे एक मौका दें। उसे अपने हित के क्षेत्र में आगे बढ़ने दें।
* दूसरे बच्चों से तुलना न करें- अक्सर यह पाया गया है कि माता-पिता अपने बच्चों की तुलना दूसरे बच्चों से करते हैं और अपने बच्चों को कम आंकते हैं। ऐसा मत करो। प्रत्येक बच्चे में अलग-अलग अंक हैं। यदि आप अन्य बच्चों के साथ बच्चों की तुलना करते हैं, तो वे तनाव में आ जाते हैं।

* बच्चों के साथ दोस्ती करें – आपको अपने बच्चों के साथ दोस्ताना व्यवहार करना चाहिए। ताकि वे आपसे हर छोटी-बड़ी बात साझा करेंगे। इसके अलावा, आप एक माता-पिता के रूप में क्या नहीं कर सकते, आप एक दोस्त के रूप में कर सकते हैं