×

Stress problems: तनाव की समस्याओं से परेशान? आप शुरुआती चरण को कैसे संभाल सकते हैं?

 

इस भागदौड़ भरी जिंदगी में किसी काम की वजह से हर कोई परेशान है। अधिक सोचने, तनाव और तनाव के कारण मानव मन पर बुरा प्रभाव पड़ता है, जिसके कारण आपको मानसिक तनाव, अवसाद या माइग्रेन जैसी समस्याएं हो सकती हैं। आज हम आपको बताएंगे कि कैसे आप दिमागी तनाव को कम कर सकते हैं।यदि चिंता अतिरंजित स्तर तक पहुंच जाती है, तो विशेषज्ञ से सलाह ली जानी चाहिए। लेकिन मध्यस्थता के लिए तैयारी की प्रक्रिया शुरू करने के लिए कुछ सरल कदम हैं। प्रारंभिक अवस्था में चिंता से कैसे निपटें? चलो एक नज़र मारें।

इसे लिख लें: तनाव या चिंता का कारण क्या है, यह लिखने की आदत बनाएं। इसमें आप अपने मन की प्रकृति को समझ सकते हैं। ऐसा विशेषज्ञों का कहना है।

नींद की निगरानी: नींद कम होने पर चिंता बढ़ जाती है। इसलिए नींद के प्रति सजग रहें। विशेषज्ञ की सलाह, ऐसे बिस्तर पर सोएं जहां आप आराम महसूस करें।

लंबी सांस: यदि आप चिंतित हैं, तो गहरी सांस लें। उस सांस को बहुत कम समय के लिए अंदर रोकें। इससे आपकी हृदय गति कम हो जाएगी। और खबर दिमाग तक पहुंचेगी, सब ठीक है। यह चिंता को कम करेगा।

शराब न पियें: अगर चिंता बढ़ जाती है, तो उस समय शराब पीने से स्थिति और खराब हो जाती है। इसलिए इस समय मादक पेय से बचें।

कॉफी नहीं: कॉफी में विभिन्न तत्व नसों को उत्तेजित करते हैं और चिंता की मात्रा को बढ़ाते हैं। इसलिए अगर शराब की तरह चिंता बढ़ जाए तो कॉफी से दूर रहें।

याद रखें, यह सब एक घरेलू और बहुत शुरुआती चरण का समाधान है। यदि चिंता की समस्या पुरानी है, तो मनोवैज्ञानिकों से परामर्श और इलाज के अनुसार होना चाहिए। तभी इस समस्या का समाधान हो सकता है।