×

Space tourism: कई सौ लोगों ने बुकिंग की, जो अंतरिक्ष में अपनी पहली यात्रा के लिए प्रशिक्षित थे

 

कई सौ लोगों ने पहले ही अपने टिकट बुक कर लिए हैं और एक शानदार यात्रा के लिए प्रशिक्षण शुरू कर दिया है: अंतरिक्ष के भारहीनता में कुछ मिनट या शायद दिन। मुख्य रूप से अमीर पहली बार अंतरिक्ष यात्री कई निजी मिशनों में से एक में भाग लेने के लिए तैयार हो रहे हैं जो लॉन्च करने की तैयारी कर रहे हैं। अंतरिक्ष की यात्रा का युग सोवियत अंतरिक्ष यात्री यूरी गगारिन के अंतरिक्ष में पहला व्यक्ति बनने के 60 साल बाद है। दो कंपनियां, वर्जिन गेलेक्टिक और ब्लू ओरिजिन, अंतरिक्षयात्रियों का निर्माण कर रही हैं, जो निजी ग्राहकों को कुछ मिनटों के भीतर अंतरिक्ष के किनारे तक सबऑर्बिटल उड़ानों में भेजने में सक्षम हैं।

क्रिस सेम्ब्रोस्की, बाएं से दाएं, जेरेड इसाकमैन, हेले अर्नेको और सियान प्रॉक्टर एक तस्वीर के लिए पोज़ देते हैं, सोमवार, 29 मार्च, 2021 को केप कैनेवेरल, Fla: नासा के एपीए के माध्यम से नासा के कैनेडी स्पेस सेंटर में स्पेसएक्स लॉन्च पैड पर। ग्लेन किंग पेंसिल्वेनिया स्थित एक निजी कंपनी नेशनल एयरोस्पेस ट्रेनिंग एंड रिसर्च सेंटर में स्पेसफ्लाइट प्रशिक्षण के निदेशक हैं, जिन्होंने अपनी यात्राओं के लिए लगभग 400 भविष्य के वर्जिन गैलेक्टिक यात्रियों को प्रशिक्षित किया है।

राजा ने एएफपी को बताया, “मेरे द्वारा प्रशिक्षित सबसे बुजुर्ग व्यक्ति 88 वर्ष का था।” प्रशिक्षण कार्यक्रम दो दिनों तक चलता है – एक कक्षा के निर्देशों की सुबह और एक सेंट्रीफ्यूज में परीक्षण। इसमें प्रशिक्षु को आठ-मीटर लंबी भुजा के अंत में एकल-सीट के कॉकपिट में रखना और गुरुत्वाकर्षण बल, या जी बल को अनुकरण करने के लिए चारों ओर घूमना शामिल है। एक मेडिकल टीम हर समय हाथ में है।

दृश्य का आनंद लें

नासा ने कहा कि शटल क्रू सदस्यों के लिए प्रशिक्षण दो साल तक चला लेकिन “अंतरिक्ष में उठने के इच्छुक लोगों की संख्या” के कारण इस अवधि को वाणिज्यिक अंतरिक्ष उद्योग द्वारा काफी कम कर दिया गया है। “हम इन लोगों को प्रशिक्षित करने में दो साल नहीं लगा सकते,” उन्होंने कहा। “हम इन लोगों को पाने के लिए कुछ दिनों के लिए इसे नीचे लाने के लिए मिल गए हैं।

“ये लोग चालक दल नहीं हैं, बस सख्ती से यात्रियों,” उन्होंने कहा। “एक यात्री के लिए, आपके लिए केवल आराम करने के अलावा, लॉन्च या रीवेंट्री के जी बलों को सहन करने के लिए बहुत सारे काम नहीं हैं। और फिर एक बार जब आप परिक्रमा करते हैं, तो खिड़की से बाहर का दृश्य देखें।”

किंग ने कहा कि प्रशिक्षण पाठ्यक्रम के लिए पास की दर “99.9 प्रतिशत” रही है। यदि विशेष देखभाल या चिकित्सा निगरानी की आवश्यकता हो तो लागत कई हजार डॉलर से लेकर $ 10,000 तक होती है। “सभी के लिए spaceflight” के लिए सबसे बड़ी बाधा मूल्य टैग बनी हुई है।

कुछ 600 लोगों ने वर्जिन गैलैक्टिक पर उड़ानें बुक की हैं, जो ब्रिटिश अरबपति रिचर्ड ब्रैनसन द्वारा स्थापित की गई है, और हजारों और प्रतीक्षा सूची में हैं। प्रति उड़ान लागत? $ 200,000 से $ 250,000। वर्जिन गेलेक्टिक को उम्मीद है कि वह 2022 की शुरुआत में एक उप-कक्षीय उड़ान पर अपना पहला निजी अंतरिक्ष यात्री ले जाएगा, जिसमें हर साल 400 यात्राएं होंगी।

अमेज़ॅन के जेफ बेजोस के स्वामित्व वाली ब्लू ओरिजिन ने अभी तक कीमतों या एक कैलेंडर को प्रकाशित नहीं किया है। एक तरफ पैसा, बहुत ज्यादा कोई भी एक spaceflight पर जा सकता है। “आपको अंतरिक्ष में जाने में सक्षम होने के लिए अब सही शारीरिक स्वास्थ्य में नहीं होना है,” राजा ने कहा। “मैंने कृत्रिम उपकरणों के साथ लोगों को प्रशिक्षित किया है। मैंने पेसमेकर वाले लोगों को प्रशिक्षित किया है। सभी प्रकार के लोग।” अमेरिकी फेडरल एविएशन एडमिनिस्ट्रेशन, जो विमानन उद्योग की देखरेख करता है, ने 2006 में सिफारिश की थी कि उप-व्यावसायिक उड़ानों पर भविष्य के “वाणिज्यिक यात्री” एक “साधारण चिकित्सा इतिहास प्रश्नावली” भरते हैं।

कक्षीय उड़ानों जो आगे और पिछले लंबे समय तक जाती हैं, उन्हें अधिक विस्तृत रूप और रक्त परीक्षण, एक्स-रे और मूत्र नमूनों की आवश्यकता होगी। ऐसी उड़ानें, जिनमें प्रत्येक में लाखों डॉलर खर्च होते हैं, स्पेसएक्स द्वारा अरबपति एलोन मस्क द्वारा स्थापित कंपनी की कल्पना की जाती है, जिसकी आने वाले वर्षों में कम से कम चार योजनाएं हैं।

प्रेरणा ४

सितंबर में होने वाले “इंस्पिरेशन 4” को केवल नागरिकों का पहला लॉन्च बपतिस्मा दिया गया है। अमेरिकी अरबपति जेरेड इसाकमैन ने स्पेसएक्स फाल्कन 9 रॉकेट द्वारा संचालित एक यात्रा के लिए पूरी तरह से भुगतान किया है जो उसे और तीन यात्रियों को कम पृथ्वी की कक्षा में तीन दिन की उड़ान पर ले जाएगा।

जनवरी 2022 में, कंपनी Axiom Space की योजना एक पूर्व अंतरिक्ष यात्री और तीन नए लोगों को अंतर्राष्ट्रीय अंतरिक्ष स्टेशन भेजने की है। यह अंततः हर छह महीने में आईएसएस की यात्रा की योजना बनाता है। सात “अंतरिक्ष पर्यटकों” ने 2001 और 2009 के बीच अंतरिक्ष स्टेशन का दौरा किया।

स्पेस एडवेंचर्स नामक एक कंपनी ने उन उड़ानों के लिए मध्यस्थ के रूप में कार्य किया और पिछले साल पृथ्वी की कक्षा में चार ग्राहकों को भेजने के लिए स्पेसएक्स के साथ भागीदारी की। एक जापानी अरबपति, युसाकु मेज़ावा ने 2023 में स्पेसएक्स के “स्टारशिप” पर एक उड़ान आरक्षित की है और आठ अन्य लोगों को सवारी के लिए आने के लिए आमंत्रित कर रहा है।

तो हम अंतरिक्ष पर्यटन को सामान्य होने की उम्मीद कब कर सकते हैं?

कहना मुश्किल है, दुनिया भर में Embry-Riddle वैमानिकी विश्वविद्यालय में एक सहायक सहायक प्रोफेसर रॉबर्ट गोएलीच ने कहा। गोएलीच ने कहा, “उप-कक्षीय और कक्षीय पर्यटक उड़ानें फिलहाल होने वाली हैं।” “सटीक पूर्वानुमान प्रत्येक परिदृश्य के लिए एक चुनौती है। एक नया निवेशक किसी भी अनुसूची में तेजी ला सकता है,” उन्होंने कहा, “जबकि एक दुर्घटना किसी भी योजना को ध्वस्त कर सकती है।”

तीन प्रमुख कारकों को एक साथ आने की आवश्यकता होगी: उड़ानों को सुरक्षित, लाभदायक और पर्यावरण के अनुकूल बनाना होगा। गोएलीच ने कहा “लंबे समय में, एक बड़े पैमाने पर अंतरिक्ष पर्यटन बाजार के बारे में सोच, निश्चित रूप से स्थिरता के पहलुओं एक अधिक प्रमुख भूमिका निभाएंगे,”।