×

Skin Tips: स्मार्ट फोन आपकी त्वचा को भी नुकसान पहुंचाते हैं, जानिए इसके दुष्परिणाम

 

मोबाइल फोन हमारे जीवन का अहम हिस्सा बन गए हैं। आप इसे पूरी तरह से नजरअंदाज नहीं कर सकते। हालांकि, लंबे समय तक मोबाइल फोन का इस्तेमाल आपके स्वास्थ्य और त्वचा के लिए हानिकारक हो सकता है। पिछले कुछ वर्षों में, वैज्ञानिकों ने मोबाइल फोन से निकलने वाले हानिकारक विकिरण के बारे में चिंता व्यक्त की है। यह विकिरण हमारी त्वचा और शरीर के अंगों पर हानिकारक प्रभाव डालता है।

मोबाइल फोन से गैर-आयनीकरण विकिरण और रेडियो फ्रीक्वेंसी ऊर्जा उत्सर्जित होती है। ये दोनों ही चीजें त्वचा के लिए काफी हानिकारक होती हैं। इस संबंध में विशेषज्ञों ने समस्याएं बताई हैं। आइए आज जानें कि मोबाइल फोन का ज्यादा इस्तेमाल त्वचा को कैसे नुकसान पहुंचा सकता है

त्वचा की लाली और खुजली

जिल्द की सूजन त्वचा की सूजन के लिए इस्तेमाल किया जाने वाला एक सामान्य शब्द है। फोन के ज्यादा इस्तेमाल से चेहरे पर लालिमा, खुजली और जलन हो सकती है।

महीन रेखाएं और झुर्रियां

आप शायद नहीं जानते होंगे कि लंबे समय तक मोबाइल फोन का इस्तेमाल करने से चेहरे पर महीन रेखाएं और झुर्रियां पड़ जाती हैं। नतीजतन, आप समय से पहले बूढ़े होने लगते हैं। लंबे समय तक मोबाइल फोन पर चैट करते या पढ़ते समय हम लगातार मोबाइल की स्क्रीन को देखते रहते हैं। इससे माथे पर महीन रेखाएं दिखने लगती हैं।

काला वृत्त

मोबाइल फोन से निकलने वाली नीली रोशनी त्वचा पर पिगमेंटेशन को बढ़ा देती है। देर रात तक मोबाइल फोन का इस्तेमाल करने से आंखों पर बुरा असर पड़ता है। यह आपकी नींद को भी प्रभावित करता है। जिससे आंखों के आसपास काले घेरे दिखाई देने लगते हैं।

त्वचा में संक्रमण

मोबाइल फोन आसपास के वातावरण से कई तरह के कीटाणु और बैक्टीरिया ले जाते हैं। ये बैक्टीरिया आपकी त्वचा को भी संक्रमित करते हैं।

गर्दन पर झुर्रियां

लंबे समय तक मोबाइल फोन के इस्तेमाल से गर्दन पर झुर्रियां भी पड़ सकती हैं और गर्दन की त्वचा गहरी और मोटी दिखाई दे सकती है।