×

Skin care : लॉकडाउन में त्वचा की चमक और हाइड्रेटेड रखने के लिए इन सुझावों का पालन करें

 

कोरोना के बढ़ते प्रसार को रोकने के लिए कई स्थानों पर लॉकडाउन लगाए गए हैं। इस दौरान आपको अपनी त्वचा का विशेष ध्यान रखना चाहिए। क्योंकि यदि आप गर्मियों में अपनी त्वचा की देखभाल नहीं करते हैं, तो आपकी त्वचा तैलीय टी जोनों, मुँहासे, पिंपल्स और ब्रेकआउट से ग्रस्त है।

सनस्क्रीन लगाएं
ज्यादातर लोग पाते हैं कि उन्हें धूप में बाहर जाने से पहले सनस्क्रीन लगाना पड़ता है। हालांकि, यह मामला हमेशा नहीं होता है। इससे आपकी त्वचा हाइड्रेट रहती है। सनस्क्रीन आपकी त्वचा को मॉइस्चराइज़ करता है। जब आप घर पर हों तब भी आपको अपनी त्वचा पर सनस्क्रीन लगाना चाहिए।

मॉइस्चराइजर लगा लें
कोरोना वायरस से बचाव के लिए हम समय-समय पर साबुन से हाथ धोते हैं। इसके अलावा, घर के काम करते समय भी, हाथ लगातार पानी के संपर्क में रहते हैं, जिससे आपके हाथ सूखे और बेजान दिखते हैं। इसलिए, हाथों पर मॉइस्चराइज़र लागू करना आवश्यक है।

फेस मास्क लगाएं
लॉकडाउन के दौरान आप अपनी त्वचा को अच्छा और हाइड्रेटेड रखने के लिए होममेड फेस मास्क का उपयोग कर सकते हैं। दही का फेस मास्क गर्मियों में सबसे ज्यादा फायदेमंद होता है। इसके लिए एक चम्मच ओट्स में 2 चम्मच दही मिलाएं और दही डालें। फेस मास्क लगाने के बाद चेहरे पर मसाज करें और 15 मिनट बाद पानी से कुल्ला कर लें। हफ्ते में कम से कम एक बार फेस मास्क लगाएं। इससे आपकी त्वचा हाइड्रेट और ग्लोइंग रहती है।

हेयर ड्रायर का उपयोग न करें
हेयर ड्रायर के बजाय, आप अपने बालों को प्राकृतिक हवा में सुखा सकते हैं। इससे आपके बालों को अच्छी सांस मिलेगी। हेयर ड्रायर के बार-बार इस्तेमाल से बाल झड़ने लगते हैं। लॉकडाउन में हेयर ड्रायर का उपयोग न करें। इससे कुछ ही दिनों में बड़ा बदलाव आएगा।