×

Skin care tips:त्वचा के दाग धब्बों को दूर करने के लिए, इन घरेलू मास्क का करें इस्तेमाल

 

जयपुर।हमारी त्वचा की ठीक प्रकार से देखभाल और पर्याप्त पोषण ना मिलने के कारण कील—मुहांसो और दाग धब्बों की परेशानी बढ़ने लगती है।इससे हमारे चेहरे की खूबसूरती बिगड़ जाती है।ऐसे में आप कैमिकल युक्त ब्यूटी प्रोडक्ट का इस्तेमाल करने के बजाए कुछ खास घरेलू मास्क का इस्तेमाल कर चेहरे का निखार बढ़ा सकते है।—

अंड़े के फेस मास्क का करें इस्तेमाल—
आप त्वचा को पोषण देने और चेहरे का निखार बढ़ाने के लिए अंडे का सफेद भाग का इस्तेमाल कर सकती है।अंड़े के सफेद भाग में पर्याप्त मात्रा में विटामिन—ए पाया जाता है, जो त्वचा को कसने, रोम छिद्रों को बंद करने और दाग धब्बों को दूर रखने में मदद करता है।

इस प्रकार बनाए अंड़े का फेस मास्क—
आप एक बाउल लें और उसमें अंडे का सफेद भाग मिलाएं।फिर इस अंडे का सफेद के पेस्ट को अपने चेहरे पर लगाए और जब यह सूखने लगे तो आप साफ पानी से अपना चेहरा धो लें। आप इसे रात भर लगार भी रख सकते है और अगली सुबह इसे साफ पानी से अपना चेहरा धो लें।प्रतिदिन अंड़े के फेस मास्क का इस्तेमाल करने से चेहरे के दाग धब्बें दूर हो जायेंगे और चेहरे का निखार बढ़ जायेंगा।

ओवरनाइट ओट्स एंड हनी फेस मास्क—
ओट्स में सैपोनिन नामक यौगिक होते हैं, जो प्राकृतिक क्लींजर के रूप में कार्य करते हैं। ओट्स आपकी त्वचा पर अतिरिक्त तेल को सोख सकता है और कील मुँहासे की समस्या दूर होती है।जिससे हमारे चेहरे पर दाग धब्बों की परेशानी नहीं होती है।शहद में पाएं जाने वाले एंटी—ऑक्सीडेंट और एंटी—इंफ्लेमेट्री तत्व सूखी त्वचा को पोषण देकर मुलायम और कोमल बनाने मे मदद करते है।इसके लिए आप शहद और ओट्स को मिलाकर फेस मास्क बना लें।फिर इस मास्क को अपने चेहरे पर अच्छी तरह से लगाएं और सूखने पर साफ पानी से अपना चेहरा धो लें।