×

Relationship: अगर आप अपने पार्टनर के झूठ को पकड़ना चाहते हैं, तो इन ट्रिक्स को फॉलो करें, आप कभी धोखा नहीं खाएंगे

 

हमारे जीवन में कई मोड़ आते हैं जब हम अपने रिश्तों और प्यार में विश्वास खो देते हैं। यह अनावश्यक रूप से नहीं होता है। जब बहुत अंतरंग संबंध निकल जाता है और चला जाता है, तो हम ठगा हुआ और खाली महसूस करते हैं। यह परिस्थितियों के कारण हो सकता है। लेकिन इसके लिए परिस्थितियाँ आवश्यक रूप से जिम्मेदार नहीं हैं। कई बार, सामने वाला हमें झूठ की चाशनी में लपेट कर रखता है, और हम यह भी मानते हैं कि हम जो कुछ भी कहते हैं वह अंतिम सत्य है। यह अनुमान लगाना मुश्किल है कि सामने वाला व्यक्ति सच बोल रहा है या झूठ लेकिन यह असंभव नहीं है।

प्रसिद्ध कवि निदा फ़ाज़ली ने इंसानों की प्रकृति पर एक शेर लिखा है, ‘हर आदमी में दस से बीस आदमी होते हैं, जो भी आप देखना चाहते हैं, आपको कई बार देखना होगा। एक कहावत भी है कि हर व्यक्ति के तीन चेहरे होते हैं। एक चेहरा दुनिया को दिखाने के लिए, एक दोस्त और परिचितों को, और एक चेहरा वास्तविक आत्म को जिसे वह किसी को दिखाना पसंद नहीं करता है। आइए, जानते हैं कि ऐसे तरीकों को अपनाने से आप लोगों के असली चेहरे को समझ पाएंगे, वे अपने झूठ को पकड़ पाएंगे और जीवन में धोखा नहीं खा पाएंगे।

अंग्रेजी में एक कहावत है, ‘एक्ट्स शब्दों से ज्यादा जोर से बोलते हैं’ यानी क्रिया और प्रतिक्रियाएं शब्दों से ज्यादा वजनदार और शक्तिशाली होती हैं। हमेशा अच्छा और प्रिय बोलने के लिए सही व्यक्ति होना आवश्यक नहीं है। इसके लिए आपको लोगों को बारीकी से देखना होगा। लोग क्या वादे करते हैं या लोग जो कहते हैं उसे पूरा करने के लिए क्या कहते हैं, यह बहुत मायने रखता है। कोई भी कोशिश कर सकता है। लेकिन अगर कोई अपने शब्दों के बारे में अडिग है, तो वह इसे जीने के लिए हर लिटमस टेस्ट पास करेगा। खोखली बातों में न फंसे।

डॉ। लिलियन ग्लास, जो मानव व्यवहार में अच्छी तरह से वाकिफ हैं, लिखते हैं कि यदि कोई व्यक्ति आवश्यकता से अधिक जानकारी साझा करता है, जिसकी आवश्यकता नहीं है, तो इसका मतलब है कि कुछ निश्चित रूप से गलत हो रहा है।
कई बार लोगों के शारीरिक क्रियाओं से उनके मन में चल रही भावनाओं का भी अंदाजा हो जाता है। लेकिन जब आप बारीकी से देखेंगे, तो आपको उनके व्यवहार में अंतर दिखाई देगा। झूठे लोग कभी भी अपनी आलोचना को लेकर सकारात्मक नहीं होते हैं।

नोट: जब भी आपका दिल ऐसी आवाज़ देता है जिसे आप रोकते नहीं हैं, तो विश्वास न करें, अगला व्यक्ति झूठ बोल रहा है, आपके सामने नहीं आता है और आपके दिल की बात सुनता है। हृदय की आवाज आत्मा की आवाज है जो आपसे झूठ नहीं बोल सकती। हमेशा दिल के किनारे का चयन करें जब व्यक्ति मन और दिल के बीच में होता है।