×

डाक विभाग का तोहफा, अगर पत्र लिखने-फोटो खींचने के हैं शौकीन तो आप कमा सकते हैं हज़ारों

 

जयपुर। भारत सरकार द्वारा संचालित डाक विभाग ने उन लोगों के लिए एक तरह के कॉम्पटीशन का आयोजन करने की शुरुआत की है, जो कि लिखने और फोटॉग्राफी के शौकीन हैं। आप अगर शौकिया तौर पर ही लेखन का काम करते हैं या फिर किसी भी चीज़ की अच्छी फोटो ले सकते हैं तो आपके लिए ये पैसे कमाने का भी अच्छा अवसर हो सकता है।

भारतीय डाक सेवा आपको इसके लिए 5 हज़ार से लेकर 1 लाख रुपये बतौर ईनाम देने वाला है।

ये रहा पूरा डिटेल..

फोटॉग्राफीः पोस्ट ऑफिस ऑफ इंडिया ने ‘हॉलिडे डेस्टिनेशन इन इंडिया’ का आयोजन किया है। इसके अंतर्गत आपको ज़्यादा कुछ नहीं करना है। आप फोटो तो खींचते ही हैं, बस अच्छे जगहों की खूबसूरत फोटो लीजिए और भेज दीजिए भारतीय डाक सेवा को।

      फोटॉग्राफी की इस प्रतियोगिता में अगर आप पहले पायदान पर आते हैं तो आपको मिलेंगे 50 हज़ार, दूसरे पर आने पर मिलेंगे 25 हज़ार, तीसरे पर आने पर मिलेंगे 10 हज़ार और बाकी 5 लोगों को मिलेंगे 5-5 हज़ार रुपये बतौर ईनाम। इसमें हिस्सा लेने की आखिरी तारीख है 10 जुलाई।

डिजाइन बनाएः भारतीय डाक विभाग ने एक और आयजन किया है, जिसके अंतर्गत आपको मास्कोट डिजाइन करने होंगे। इस मास्कोट को डिजाइन करने के लिए नियम और शर्तें हैं। मास्कोट डिजाइन करने वाले और पहला नंबर पाने वाले को मिलेंगे 1 लाख रुपये और बाकी के 5 प्रतिभागियों को मिलेंगे 5-5 लाख रुपये बतौर ईनाम। इसकी अतिम तारीख है 15 जुलाई।

पत्रः अगर आपने पत्र लिखना अब तक नहीं भूला है तो ये आपके लिए है। ‘देश के नाम खत’ का आयजन पत्र लिखने वालों के लिए कर रहा है। ‘देश के नाम खत’ के आसपास के विषय पर आपको खत लिखना होगा। इसके लिए भी सर्किल लेवल और राष्ट्रीय स्तर व अंतरराष्ट्रीय स्तर पर डाक विभाग आपको इनाम देगा।

सर्क‍िल लेवल पर अगर आप नंबर वन हुए तो आपको 25 हजार रुपये, दूसरे नंबर पर आए, तो 10 हजार रुपये और तीसरे नंबर पर आने पर आपको 5 हजार रुपये का इनाम दिया जाएगा। दूसरी तरफ, राष्ट्रीय स्तर पर पहले नंबर पर आने वाले शख्स को 50 हजार रुपये, दूसरे नंबर पर आने वाले को 25 हजार और तीसरे नंबर पर आने वाले को 10 हजार रुपये का इनाम दिया जाएगा। इसकी आखिरी तारीख 28 सितंबर 2018 है। अंतरराष्ट्रीय स्तर पर भी यही इनाम दिया जाएगा।

डाक विभाग द्वारा शुरु किये गए इस कार्यक्रम के लिए आपको MyGov.in पर एंट्री देनी हगी और इससे जुड़ी बाकी जानकारी इसी वेबसाइट के क्रिएटिव कॉर्नर से आपको पता चलेगी।