×

G20 Summit today: कोरोना के बीच जी-20 का दो दिवसीय सम्मेलन आज से, PM मोदी करेंगे शिरकत…

 

कोरोना वायरस के साए में विश्व की प्रमुख 20 अर्थव्यवस्थाओं के समूह जी-20 के देशों के दो दिवसीय बैठक आज शुरू होने जा रही है। सऊदी अरब के किंग सलमान बिन अब्दूल अजीजल के निमंत्रण पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी सम्मेलन में हिस्सा लेंगे। दो दिवसीय सम्मेलन की थीम “सभी के लिए 21वीं सदी के अवसरों को हासिल करना” रखी गई है। वर्चुअल तरीके से होने जा रही इस बैठक की अगुवाई सऊदी अरब में हो रही है।

आगामी जी-20 शिखर सम्मेलन के केंद्र में कोरोना से समावेशी और स्थायी रिकवरी होगी। इस शिखर सम्मेलन में नेता महामारी को लेकर तैयारियों और नौकरियों को बहाल करने पर चर्चा करेंगे। जी-20 सम्मेलन में एक समावेशी और बेहतर भविष्य के लिए नेता अपना दृष्टिकोण साझा करेंगे। बता दें कि जी-20 समूह में दुनिया की सबसे बड़ी और तेजी से उबरती अर्थव्यवस्थाओं में शामिल है। ये देश वैश्विक जीडीपी में 85 फीसदी और वैश्विक आबादी में 2/3 हिस्से का योगदान देते हैं। 1930 के महामंदी के बाद की सबसे खराब वैश्विक मंदी के बीच यह शिखर सम्मेल आयोजित होने जा रहा है।

मार्च में एक एक आभासी शिखर सम्मेलन के बाद जी-20 ने महामारी के प्रभाव  को कम करने के लिए ग्लोबल इकोनॉमी में 5 हजार अरब डॉलर से अधिक पूंजी लगाने का ऐलान किया था। जी-20 देशों के नेताओं का शिखर सम्मेलन अब तक की पारंपरिक बैठकों से हटकर होने के पूरे आसार हैं। इस सम्मेलन में दुनिया के धनी और विकासशील देशों के नेता शिरकत करेंगे। इसमें संभवत आखिर बहुपक्षीय बैठक है जिसमें पीएम और अमेरिकी राष्ट्रपति ट्रम्प एक साथ शामिल होंगे।

Read More….
Drugs Case: ड्रग्स केस में NCB का एक्शन, कॉमेडियन भारती सिंह के घर पर छापेमारी…
Mission Tamil Nadu: बिहार के बाद BJP का मिशन तमिलनाडु, अमित शाह का आज चेन्नई दौरा…