×

Period Tips: : कई पीरियड की शिकायतों से पीड़ित? कुछ सरल घरेलू उपचार आजमाएं

 

मासिक धर्म कुछ युवा महिलाओं के लिए बहुत तनावपूर्ण समय है। इस दौरान पेट दर्द, कमर दर्द, मिजाज, अंगों का भारीपन, कुछ न खाने जैसा महसूस होना जैसी कई शिकायतें होती हैं। कुछ महिलाओं में अनियमित पीरियड्स होते हैं। ऐसी समस्याओं से राहत पाने के लिए आप कुछ सरल घरेलू आयुर्वेदिक उपायों को आजमा सकते हैं।

कुछ महिलाओं को इस दौरान ऐंठन का अनुभव होता है। दर्द को कम करने के लिए, सुबह खाली पेट पर काले करंट और केसर को भिगो दें। यह मासिक धर्म में ऐंठन के लिए एक पारंपरिक उपाय है।

दर्द से राहत देने के लिए अदरक को बहुत प्रभावी माना जाता है। इसलिए, मासिक धर्म के दौरान अदरक को आहार में शामिल किया जाना चाहिए। अदरक के छोटे-छोटे टुकड़ों को पानी में उबालें। गर्म होने पर इस उबले हुए पानी को पीएं। यह पेट दर्द से राहत दिलाता है।

मासिक धर्म के दौरान डार्क चॉकलेट खाना फायदेमंद और आरामदायक होता है। ऐसा इसलिए क्योंकि डार्क चॉकलेट मैग्नीशियम और आयरन से भरपूर होती है। इस चॉकलेट में पोषक तत्व अवधि की ऐंठन से छुटकारा पाने में मदद करते हैं।

ज्यादातर महिलाओं को मासिक धर्म के दौरान गैस और एसिडिटी होती है। ऐसे में एक चुटकी हींग को गुनगुने पानी में मिलाकर पीने से फायदा होता है। इससे गैस और एसिडिटी जैसी समस्याएं दूर होती हैं।