×

OTT CONTROVERSEY : सुप्रीम कोर्ट ने केंद्र से कहा,”OTT के कंटेंट की जाए स्क्रीनिंग

 

OTT और सोशल मीडिया को लेकर हाल ही में केंद्र सरकार ने कुछ नए दिशा निर्दश जारी किये थे। इसी सिलसिले में अब सुप्रीम कोर्ट ने OTT यानी की ओवर थे टॉप के कंटेंट को लेकर केंद्र से स्क्रीनिंग करने के लिए कहा है। सुप्रीम कोर्ट ने कहा है की इस माध्यम पर जो भी कंटेंट दिखाया जा रहा है उसकी स्क्रीनिंग होनी चाहिए क्यूंकि कुछ प्लेटफार्म पर तो पोर्नोग्राफी भी दिखाई जा रही है। इसके अलावा सुप्रीम कोर्ट ने केंद्र सरकार से  सोशल मीडिया और ऑनलाइन स्ट्रीमिंग प्लेटफॉर्म्स को रेगुलेट करने के लिए बनी नई गाइडलाइन को सुप्रीम कोर्ट को सौंपने को कहा है।

सुप्रीम कोर्ट दरअसल अमेजन की क्रिएटिव हेड अपर्णा पुरोहित की अग्रिम जमानत की अर्जी पर सुनवाई कर रहा था। OTT पर रिलीज़ हुई वेब सीरीज तांडव पर हिन्दू देवी देवताओ के अपमान और प्रधानमन्त्री जैसे संवैधानिक पद की गरिमा के साथ खिलवाड़ करने का आरोप लगने के बाद यूपी के तीन शहर लखनऊ, नोएडा और शाहजहांपुर में उनके खिलाफ FIR  दर्ज हुई थी।

लखनऊ में जो FIR  दर्ज की गयी थी उसमे अमेज़न की क्रिएटिव हेड का भी नाम शामिल था। जिसके बाद उन्हें जेल ले जाया गया। इसके बाद उन्होंने इलाहबाद के हाई कोर्ट में अग्रिम जमानत की अर्जी दी थी,  जिसे खारिज कर दिया गया था। इसके बाद उन्होंने सुप्रीम कोर्ट में जमानत की अर्जी दायर की थी जिस पर आज फैसला नहीं सुनाया गया, इसे शुक्रवार तक के लिए टाल दिया गया।

अमेज़न पर मचा था तांडव

गौरतलब है की तांडव वेब सीरीज को अमेज़न पर रिलीज किया गया था। इसमें सैफ अली खान, सुनील ग्रोवर समेत कई बड़े नाम थे। इस पर ये आरोप लगा था की इस सीरीज के जरिये हिन्दू देवी देवताओ का अपमान किया गया है।