×

Navratri Special Recips: चावल का ढोकला रेसिपी के साथ अपने नवरात्रि व्रत को एक स्वस्थ मोड़ दें

 

पुरी भाजी और तले हुए पकोड़े पर ओवरडोज आपको अम्लता दे सकता है और सवारी के लिए अपना पेट भर सकता है। और चूंकि इस तरह के आहार में कोई फाइबर नहीं होता है, इसलिए यह चिड़चिड़ा आंत्र आंदोलन भी कर सकता है। इसलिए, हम आपसे निवेदन करना चाहते हैं कि अपने नवरात्रि व्रत के दौरान स्वस्थ भोजन करके अपने लिए ऐसी असहज स्थिति से बचें। और साम ढोकला बिना किसी आंत समस्या या वजन बढ़ने के लंबे समय तक पूर्ण रहने का एक शानदार तरीका है।

समा चावल मूल रूप से एक प्रकार का बाजरा है जो प्रोटीन, फाइबर और आयरन से भरपूर होता है। तो, यह जीत महिलाओं के लिए समा चावल है। एक और बात यह है कि यह बाजरा बिल्कुल लस मुक्त है इसलिए अगर आप मधुमेह के रोगी हैं तो आप इसे बिना किसी समस्या के भी खा सकते हैं।

अब पर्याप्त है। अब आइये सीखते हैं कि इस नवरात्रि में कैसे बनाएं चावल का ढोकला।

सामग्री-

1 कप समा चावल
¼ कप साबुदाना
2 बड़े चम्मच दही
1 बड़ा चम्मच नींबू का रस
1 ½ छोटा चम्मच बेकिंग सोडा
नमक स्वादअनुसार
जैतून का तेल
2 कटी हुई मिर्च (गार्निशिंग के लिए)
कुछ कटा हरा धनिया (गार्निशिंग के लिए)

तड़के के लिए

2 बड़ा चम्मच घी
3 से 4 हरी मिर्च
5 से 8 करी पत्ते
1 चम्मच सरसों के बीज
1 चम्मच धनिया के बीज
समा धोकला बनाने की विधि

चरण: 1 जब तक यह साफ न हो जाए तब तक चावल को पानी में धोएं। इसे नाली में बहा दें।

चरण: 2 एक ग्राइंडर में कच्चे साबुदाना को स्थानांतरित करें।

चरण: 3 ब्लेंडर को ढंक दें और साबुदाना को तब तक पीसें जब तक कि यह एक महीन पाउडर जैसी स्थिरता तक न पहुंच जाए।

स्टेप: 4 एक कटोरे में साबुदाना और समा चावल को मिलाएं। मिश्रण को भिगोने के लिए पर्याप्त पानी डालें। इसे फ्रिज में 3-4 घंटे या रात भर के लिए अलग रख दें।

चरण: 5 वांछित चक्र समाप्त होने के बाद, एक चिकनी बल्लेबाज बनाने के लिए भिगोए हुए मिश्रण को मिलाएं। बल्लेबाज मलाईदार होना चाहिए, न कि दानेदार। यदि यह दानेदार है, तो चिकना होने तक मिश्रण करें। दही, नींबू का रस और नमक मिलाएं। मिलाने के लिए मिलाएँ। बैटर में निरंतरता होनी चाहिए। यदि यह मोटी है, तो स्थिरता को समायोजित करने के लिए पानी जोड़ें।

चरण: 6 एक ट्रे या थाली को चिकना करें।

चरण: 7 जब भाप बनकर तैयार हो जाए तो बेकिंग पाउडर डालें और घोल को फेंट लें। बल्लेबाज में हवा को जितना अधिक शामिल किया जाएगा, हल्का ढोकला बन जाएगा।

चरण: 8 घी लगी ट्रे में घोल डालें और 12- 15 मिनट तक स्टीम करें जब तक कि चाकू साफ न निकल जाए। इसे पूरी तरह से ठंडा होने दें।

चरण: 9 इसे सावधानी से पलटें। तड़के के लिए सामग्री इकट्ठा।

चरण: 10 तड़का तैयार करें और 2-3 बड़ा चम्मच पानी डालें। इसे ढोकले के ऊपर डालें।

स्टेप: 11 चौकोर टुकड़ों में काटें और इसे दही के कटोरे के साथ परोसें या जैसा चाहें आनंद लें।

आप महिलाओं को देखते हैं, इस ढोकला में ऐसा कुछ भी नहीं है जो आपके और आपके परिवार के स्वास्थ्य के लिए बुरा हो। तो इस नवरात्रि दावत, उन गहरी तली हुई विकल्पों को खाई और कुछ स्वस्थ और स्वादिष्ट व्यंजनों के साथ हाथ मिलाएं।