×

Mouthwash: माउथवॉश का अधिक उपयोग स्वास्थ्य के लिए नुकसानदायक हो सकता है

 

आमतौर पर खराब सांस और आंतरिक संक्रमण से छुटकारा पाने के लिए माउथवॉश का उपयोग किया जाता है। हालांकि, ब्रिटेन में शोधकर्ताओं ने हाल ही में माउथवॉश का उपयोग करने में कुछ जोखिमों की सूचना दी है।

उनका दावा है कि हालांकि माउथवॉश बहुत प्रभावी है, यह दिल के दौरे के जोखिम को भी बढ़ा सकता है। उन्होंने देखा और विश्लेषण किया है कि जिस तरह वे मुंह के अंदर हानिकारक जीवाणुओं को मारते हैं, उसी तरह वे कुछ लाभकारी जीवाणुओं को भी मारते हैं।

शोधकर्ताओं ने कहा कि अत्यधिक माउथवॉश के इस्तेमाल से मुंह और गले के कैंसर का खतरा बढ़ सकता है। जो लोग दिन में तीन या अधिक बार माउथवॉश का उपयोग करते हैं, उनमें इस प्रकार के कैंसर के विकास की संभावना अधिक होती है। अध्ययनों से पता चला है कि खराब मौखिक स्वास्थ्य और नियमित दंत जांच से भी मुंह और गले के कैंसर का खतरा बढ़ जाता है।

जर्मनी में बर्मन इंस्टीट्यूट फॉर प्रिवेंशन रिसर्च एंड सोशल मेडिसिन के एक प्रोफेसर वोल्फगैंग अहरेंस ने कहा कि माउथवॉश का अत्यधिक उपयोग कैंसर सेल के बढ़ने का मुख्य कारण था। हालाँकि, इसके लिए और अधिक शोध की आवश्यकता है।

अध्ययनों से पता चला है कि मिथक शराब की तुलना में अधिक हानिकारक है। शराब के सेवन की तुलना में माइथवॉश के इस्तेमाल से मुंह के कैंसर का खतरा 27 प्रतिशत बढ़ जाता है।