×

MG Motor लॉन्च कर रहा है नई इलेक्ट्रिक कार जिसमे 500 km का होगा रेंज, बेस्ट सेलिंग Tata Nexon EV से होगी आगे

 

भारत में अब इलेक्ट्रिक कार का क्तरेज जोरशोर पर हैं  में इलेक्ट्रिक वाहनों की मांग जोर पकड़ रही है। इसे देखते हुए कई नई ईवी बाजार में उतारी जा रही हैं। अमेरिकी इलेक्ट्रिक कार निर्माता Tesla (टेस्ला) भारत में एंट्री कर चुकी है और यहां अपना परिचालन शुरू करने के लिए कमर कस रही है।भारतीय बाजार में कम कीमत वाली कार लाकर अपनी पकड़ मजबूत करने की योजना बना रही है। एमजी मोटर इंडिया इस साल 20 लाख रुपये से कम कीमत वाली इलेक्ट्रिक वाहन लॉन्च करने की तैयारी में है।एमजी मोटर इंडिया के अध्यक्ष और प्रबंध निदेशक राजीव चाबा ने इस बात की पुष्टि की है कि उन्होंने भारत में बैटरी असेंबली प्लांट पर काम करना स्टार्ट कर दिया हैं  वे भारतीय मोटर वाहन बाजार के लिए एक सस्ती इलेक्ट्रिक कार पेश कर सकें। वर्तमान में, 20 लाख से कम कीमत वाले नए इलेक्ट्रिक वाहन के लिए प्लांट की रूपरेखा को अंतिम रूप दिया जा रहा है।

इस प्लांट के निर्माण में कंपनी को निवेश में 4,000 करोड़ रुपये से ज्यादा का खर्च आएगा। ऐसा इसलिए किया जा रहा है ताकि बैटरी टेक्नोलॉजी में सुधार किया जा सके और यह सुनिश्चित हो सके कि कार फुल चार्जिंग पर करीब 500 किलोमीटर की दूरी तय कर सके। नई टेक्नोलॉजी से 18 महीने में इलेक्ट्रिक वाहनों का उत्पादन शुरू करने की संभावना है। इस समय कंपनी इस टेक्नोलॉजी की विभिन्न जलवायु स्थितियों और इलाकों के लिहाज से टेस्टिंग कर रही है। ऐसा इसलिए किया जा रहा है ताकि कार विश्वसनीय हो और उसे सभी परिस्थितियों में ड्राइव किया जा सके।

चाबा ने कहा कि सरकार द्वारा दिए गए निर्देश के अनुसार, इलेक्ट्रिक मोबिलिटी भारत में ऑटोमोबाइल उद्योग का भविष्य है। एमजी मोटर भारत में इलेक्ट्रिक वाहनों की पेशकश के लिए एक मजबूत दावेदार बनना चाहता है। एमजी मोटर ने 2020 में ZS EV की 1,142 यूनिट्स बेची। यह भारत में बिकने वाले कुल इलेक्ट्रिक वाहनों का 25 फीसदी है। निर्माता 2021 में MG ZS EV की बिक्री को 2500 यूनिट तक दोगुना करने का लक्ष्य तय कर रहा है।

एमजी मोटर ने ZS EV को जनवरी 2020 में भारत में लॉन्च किया था। MG ZS EV भारतीय बाजार में दो वेरिएंट्स में बिक्री के लिए उपलब्ध है। इसके बेस वेरिएंट एक्साइट की एक्स-शोरूम कीमत 20.88 लाख रुपये से शुरू होती है। जबकि टॉप-एंड वेरिएंट एक्सक्लूसिव की एक्स-शोरूम कीमत 23.58 लाख रुपये है। इस कार में 44.5 kWh की लिथियम-आयन बैटरी मिलती है जो कि 143 PS का अधिकतम पावर और 353 Nm का पीक टॉर्क जेनरेट करता है और यह इंजन को तुरंत उपलब्ध होता है। कंपनी का दावा है कि ZS EV फुल चार्जिंग पर 340 किलोमीटर तक की दूरी तय कर सकती है। यह इलेक्ट्रिक कार 8.5 सेकंड में 0 से 100 किमी प्रति घंटे की रफ़्तार ले सकती हैं

MG ZS EV की बैटरी का प्रकार 
यदि आप 50kW डीसी फास्ट चार्जर का इस्तेमाल कर रहे हैं जो कि MG की कुछ डीलरशिप पर लगाए गए हैं, तो इस कार को 0 से 80 फीसदी तक चार्ज करने में 50 मिनट से कम समय लगता है। एमजी मोटर इस कार के साथ एक 7.4 kW चार्जर देता है जिसे घर या कार्यालय में लगाया जा सकता है। इसके जरिए बैटरी को 0 से 100 फीसदी तक चार्ज करने में 6-8 घंटों का समय लगता है। तो, आप अपने ZS को अपने घर पर रात भर चार्ज कर सकते हैं। इसके अलावा 15 एम्पीयर का पावर सॉकेट चार्जर है जो बैटरी को पूरी तरह से चार्ज करने में 16-18 घंटे लेता है।

Tata Nexon EV की खूबियां क्या हैं 
मौजूदा समय में, सबसे ज्यादा बिकने वाला इलेक्ट्रिक वाहन Tata Nexon EV है, जिसकी बाजार में 63 फीसदी से ज्यादा हिस्सेदारी है। जनवरी 2020 में एसयूवी लॉन्च होने के बाद टाटा ने सिर्फ एक साल में 2,529 यूनिट्स की बिक्री की। इसलिए, यह बात समझ में आती है कि एमजी मोटर एक सस्ती इलेक्ट्रिक वाहन पर काम कर रही है जो कि नेक्सन ईवी को टक्कर देगी। टाटा ने इलेक्ट्रिक वाहन के भविष्य को गंभीरता से लिया और पहला फायदा उठाया।

Nexon EV की बैटरी की लाइफ कितनी हैं 
इस इलेक्ट्रिक एसयूवी में अच्छी रेंज, परफॉरमेंस और कई फीचर्स मिलते हैं। Tata नेक्सॉन ईवी रक 8 साल की स्टैंडर्ड वारंटी देती है। इस कार में 30.2 kWh लीथियम-आयन बैटरी मिलता है। इस बैटरी की रेंज 312 किलोमीटर है। वहीं इसका मोटर 129 PS और 245 Nm का अधिकतम पावर जेनरेट करता है। घर पर, चार्जर को 20 फीसदी से 80 फीसदी तक चार्ज होने में 8 घंटे लगते हैं, जबकि डीसी फास्ट चार्जर सिर्फ 60 मिनट में 0 से 80 फीसदी तक चार्ज कर सकता है। कंपनी खरीदारों को अधिक आकर्षित करने के लिए नेक्सन ईवी के लिए एक सब्सक्रिप्शन प्लान भी दे रही है। नेक्सन ईवी की एक्स-शोरूम कीमत 13.99 लाख रुपये से शुरू होती है।