×

Japan: नोट के बदले वोट के आरोप में जापान के कानून मंत्री को सुनाई तीन सालकी जेल

 

जापान के पूर्व न्याय मंत्री कात्सुयुकी कवई को 2019 में एक उच्च सदन चुनाव में अपनी पत्नी के लिए एक सीट पर जीत पाने के इरादे से वोट खरीदने के अपराध में शुक्रवार को तीन साल जेल की सजा सुनाई गई। 58 वर्षीय पूर्व सांसद पर इस दौरान 11,800 अमेरिकी डॉलर का जुर्माना भी लगाया गया। अभियोजकों द्वारा इस दौरान देश के चुनावी कानून को प्रभावित करने की कोशिश करने वाले कवाई के लिए चार साल की जेल की सजा और 1.5 मिलियन येन का जुर्माने की मांग की जा रही थी। कवाई की बात करे तो उन्हने 100 स्थानीय राजनेताओं और समर्थकों को कुल जमा लगभग 29 मिलियन येन दिए थे। और इस संबंध में वे मार्च में, दोषी पाए गए।

अपने यहाँ पर तो ऐसा नहीं होता खैर।

कवाई और उनकी पत्नी अनरी, जो उच्च सदन के विधायक बनने का गौरव प्राप्त क्र चुके थे उन्हें जुलाई 2020 में वोट खरीदकर देश के चुनाव की कानून व्यवस्था का उल्लंघन करने के आरोप में नामित किया गया था। अभियोग के अनुसार, कवाई, जो कभी पूर्व प्रधान मंत्री शिंजो आबे के विदेशी मामलों के विशेष सलाहकार के रूप में काम किया करते थे, ने अपनी पत्नी के लिए वोट सुरक्षित करने के चलते वहां के 100 स्थानीय राजनेताओं और समर्थकों को कुल 29 मिलियन येन दिए।

इस दौरान सत्तारूढ़ लिबरल डेमोक्रेटिक पार्टी ने भी एक बहुत बड़ी मात्रा में चुनाव अभियान में 150 मिलियन येन लगाए थे। खैर कवाईके साथ साजिश करने के आरोप में उनकी पत्नी अनरी को भी 16 महीने जेल की सजा सुनाई गई, और अगले पांच साल के निलंबन की भी घोषणा कर दी।