×

Rajasthan: जैसलमेर में तेल की खोज करेगी इंडियन आयल

 

पेट्रोल डीजल के दाम भले ही आसमान पर हो लेकिन कच्चा तेलतो जमीन पर ही रहेगा। खैर ऑयल इंडिया द्वारा राजस्थान के बीकानेर-जोधपुर और बीकानेर-जैसलमेर क्षेत्रों में लगभग 3339 वर्ग किलोमीटर के क्षेत्र में तेल और गैस की खोज पर काम किया जाएगा। इसी के तहत जैसलमेर और बीकानेर-नागौर बेसिन में ऑयल इंडिया लिमिटेड को चार साल के लिए दो ब्लॉक आवंटित किए गए हैं। इस बातकी जानकारी अतिरिक्त मुख्य सचिव (खान) डॉ सुबोध अग्रवाल ने दी। वैसे हो सकता है जमीने खोद खोद कर एक दिन हम पाताल लोक पहुँच जाए।

अच्छा कमालकी बात ये है की इस खबर को बड़ी ख़ुशी के साथ बताया जाता है। जबकि है ये लानत की बात। पर खैर आगे की खबर पर बढ़ते है, अतिरिक्त मुख्य सचिव ने आगे कहा कि कच्चे तेल और प्राकृतिक गैस की खोज के लिए ये दोनों लाइसेंस केंद्रीय पेट्रोलियम और गैस मंत्रालय की सिफारिश पर जारी किए गए हैं।

अधिकारी ने कहा कि कंपनी इस क्षेत्र में लगभग 95 करोड़ रुपये तेल की खोज करने पर खर्च करेगी और लगभग 250 लोगों को प्रत्यक्ष और लगभग 1000 लोगों को अप्रत्यक्ष रूप से रोजगार मिलेगा। साथ ही साथ उत्पादन शुरू होने पर तेल के उत्पादन पर 12.5 फीसदी और गैस के उत्पादन पर 10 प्रतिशत की दर से राज्य को भी राजस्व प्राप्त होगा।