×

India China Standoff: अमेरिकी रिपोर्ट में चौंकाने वाला खुलासा, China ने रची थी गलवान घाटी में हिंसा की साजिश

 

पूर्वी लद्दाख की गलवान घाटी में भारत और चीन के सैनिकों में हुई हिंसक झड़प अचानक नहीं हुई थी। इसके पीछे सोची समझी चाल सामने आई हैं। अमेरिकी कांग्रेस की एक शीर्ष समिति ने अपनी वार्षिक रिपोर्ट में खुलासा किया है। इस रिपोर्ट में बताया गया है कि चीन की कम्युनिस्ट सरकार ने इस साल जून में गलवान घाटी हिंसा की साजिश रची थी। इसका मकदस बीजिंग का अपने पड़ोसी देशों के खिलाफ दादागिरी दिखाने वाले अभियान को रफ्तार देना था।

चीन ने रात के अंधेरे में भारतीय सैनिकों पर हमला किया। चीन और भारतीय सेना के बीच हुई हिंसक झड़प में भारत के 20 जवान शहीद हो गए। अमेरिका-चीन आर्थिक और सुरक्षा समीक्षा आयोग ने अपनी ताजा रिपोर्ट जारी की है। रिपोर्ट में बताया गया है कि चीन ने सोच समझकर हमले की साजिश रची थी। इसमें सैनिकों की हत्या की आशंका भी शामिल है। अमेरिकी रिपोर्टस में कहा गया है कि चीनी सरकार के वास्तविक नियंत्रण रेखा पर उकसावे वाली कार्रवाई का सटिक बता नहीं चल सका है।

हिंसक झड़प का संभावित कारण भारत द्वारा रणनीतिक पहुंच को मजबूत करना है। इसमें सड़क निर्माण से लेकर की जा रही अन्य गतिविधियां भी शामिल हैं। चीन के सरकारी अखबार ग्लोबल टाइम्स ने भी भारत को चेतावनी दी थी। चीनी अखबार ने कहा था कि यदि भारत अमेरिका और चीन प्रतिद्वंदिता में शामिल होता है तो उसे व्यापार और आर्थिक मोर्चे पर नुकसान उठाना पड़ेगा। मोदी सरकार ने चीन के होश ठिकाने लगाने के लिए कई कदम उठाए हैं।