×

IND VS ENG : मोटेरा से पहुंचे लॉर्ड्स में

 

टीम इंडिया ने आज मोटेरा में खेले जा रहे सीरीज के चौथे और निर्णायक टेस्ट मैच में कमाल करते हुए सीरीज अपने नाम कर ली।  भारतीय टीम ने मेहमान टीम को पारी और 25 रनो से मात देते हुए टेस्ट चैंपियनशिप के फइनल में पहुंच गयी। नूज़ीलैण्ड इससे पहले ही चैंपियनशिप के फाइनल में पहुच चुकी है।

शतक से चूके सुंदर

इससे पूर्व तीसरे दिन की शुरूआत करने पहुंची भारतीय टीम ने बहुत ही “सुन्दर “खेल दिखाया। वाशिंगटन सुंदर और अक्षर पटेल ने आठवे विकेट के लिए 106 रनो की साझेदारी की और टीम को एक बहुत महत्तव्पूर्ण बढ़त दिलाई। हालांकि वाशिंगटन सुंदर एक बार फिर शतक से चूक गए और इस बार भी वे शतक टीम के आल आउट हो जाने के वजह से नहीं बना सके। इससे पूर्व सुन्दर इसी सीरीज में 85 रनो पर नाबाद रहकर पवेलियन लौटे थे। इस बार वे 96 रन बना चुके थे लेकिन टीम ढेर हो गयी। हालाँकि इस शतकीय साझेदारी के बदौलत टीम इंडिया ने मेहमान टीम पर 150 रनो की महत्तव्पूर्ण बढ़त बनाई।

फिरकी में फंसे अंग्रेज

सीरीज के चौथे मैच में भी अंग्रेज भारतीय टीम की फिरकी में उलझते हुए नजर आये। Daniel Lawrence को छोड़ दे तो अन्य कोई बल्लेबाज स्कोरबोर्ड पर टीम के लिए अधिक रन जोड़ नहीं स्का और भारतीय स्पिन्नेरो के सामने जूझते दिखे।

कप्तान जो रुट हालाँकि तीस रन बनाकर लय में आने की कोशिश कर रहे थे लेकिन अश्विन ने उनको अपनी फिरकी में फंसा कर पगबाधा कर दिया। मैच की ख़ास बात ये रही की इंग्लैंड की पूरी टीम को भारतीय टीम के सिर्फ दो गेंदबाजों ने ढेर कर दिया। अक्षर पटेल ने एक बार फिर से पंजा मारा तो वहीँ रविचंद्रन अश्विन ने भी अक्षर का साथ देते हुए मेहमान टीम को ज्यादा देर रुकने का अवसर नहीं दिया।

अक्षर ने इस मैच में एक लगभग असम्भव सा कारनामा अपने नाम कर दिया। वे इस मैच में पांच विकेट लेने के साथ ही दुनिया के पहले ऐसे गेंदबाज बन गए है, जिन्होंने अपने डेब्यू करने के बाद लगातार चार परियो में पांच या उससे अधिक विकेट लिए हो।