×

Immunity: इम्युनिटी बढ़ाने के लिए नमक का सेवन कम करना चाहिए? जानिए कितना फायदेमंद है नमक खाना

 

भोजन में नमक की थोड़ी सी मात्रा भी भोजन का स्वाद खराब कर देती है, इसलिए नमक के बिना जीवन की कल्पना करना असंभव है। नमक न सिर्फ खाने का स्वाद बढ़ाता है बल्कि सेहत के लिए भी फायदेमंद होता है। नमक के सेवन से आपको सोडियम और क्लोराइड मिनरल मिलते हैं जिनकी आपके शरीर को जरूरत होती है। सोडियम आपके शारीरिक कार्य के लिए महत्वपूर्ण है और क्लोराइड शरीर में द्रव संतुलन बनाए रखने के लिए महत्वपूर्ण है

हालांकि, ज्यादा नमक के सेवन से हाई ब्लड प्रेशर जैसी समस्याएं भी हो सकती हैं। अब एक नए अध्ययन के मुताबिक, बहुत ज्यादा नमक आपके इम्यून सिस्टम के लिए खतरनाक हो सकता है।
नमक और प्रतिरक्षा पर अध्ययन क्या कहता है?

साइंस ट्रांसलेशनल मेडिसिन पर प्रकाशित एक नए अध्ययन के अनुसार, जर्मनी के बॉन विश्वविद्यालय के शोधकर्ताओं की एक टीम ने एक अध्ययन किया। यह पाया गया है कि आपके आहार में बहुत अधिक नमक प्रतिरक्षा कोशिकाओं के जीवाणुरोधी कार्य को बाधित करता है। हानिकारक बैक्टीरिया से लड़ने के लिए प्रतिरक्षा प्रणाली के कारण और उदा। ई. कोलाई इस जीवाणु को नष्ट करने में असमर्थ है। बैक्टीरिया भी किडनी में संक्रमण का कारण बन सकते हैं।

अध्ययन किस तरह किया गया था?

चूहों का अध्ययन करने के लिए शोधकर्ताओं की एक टीम ने उन्हें लिस्टेरिया बैक्टीरिया से संक्रमित किया। बाद में पता चला कि संक्रमित चूहों की स्थिति जिन्हें उच्च नमक वाला आहार दिया गया था। अत्यधिक नमक का सेवन शरीर की प्रतिरक्षा कोशिकाओं को कमजोर कर सकता है जिन्हें न्यूट्रोफिल कहा जाता है। जो मुख्य रूप से बैक्टीरियल किडनी संक्रमण से लड़ने में मदद करता है।

5 ग्राम नमक शरीर के लिए काफी है

डब्ल्यूएचओ के अनुसार, एक व्यक्ति की सोडियम की आवश्यकता पांच ग्राम नमक से पूरी होती है। लेकिन हम में से ज्यादातर लोग रोजाना औसतन 9 से 12 ग्राम नमक खाते हैं। डब्ल्यूएचओ के अध्ययन में अधिकांश प्रसंस्कृत खाद्य पदार्थों, पैकेज्ड खाद्य पदार्थों, डेयरी और मांस में नमक पाया गया। डब्ल्यूएचओ के मुताबिक संतुलित मात्रा में नमक खाने से मौतों की संख्या करीब ढाई लाख कम हो जाएगी।

कितना नमक खाना चाहिए?

विश्व स्वास्थ्य संगठन के अनुसार हर वयस्क को रोजाना एक चम्मच या 5 ग्राम नमक का सेवन करना चाहिए। यह मानक अनुपात है। बच्चों के लिए, अनुपात कम होगा। इसके अलावा, आपको रोजाना कितनी मात्रा में नमक की आवश्यकता होती है यह आपकी शारीरिक गतिविधि के स्तर पर भी निर्भर करता है। इसका पता लगाने के लिए आपको अपने डॉक्टर से सलाह लेनी चाहिए।