×

Healthy food:शरीर को पोषण देने के लिए, नाश्ते में करें मशरूम पनीर टोस्ट का सेवन

 

जयपुर।नाश्ते हमारे दिन के सबसे महत्वपूर्ण भोजन में से एक माना जाता है।क्योंकि जो सुबह का खाना हम खाते हैं वह 8-9 घंटे की लंबी नींद के बाद आता है। यह तब होता है जब हमारे शरीर को पूरे दिन के लिए उर्जा की आवश्यकता होती है और पाचन के लिए भी सबसे अच्छा समय माना जाता है। अक्सर यह सुझाव दिया जाता है कि सुबह के भोजन में बहुत सारे प्रोटीन शामिल होने चाहिए जो शरीर को अंदर से ऊर्जा देने में मद करते है।

सुबह के नाश्ते में करें मशरूम का सेवन—
हम सुबह के नाश्ते के लिए घर पर तैयार कर सकते हैं और बहुत ज्यादा खाना पकाने की आवश्यकता नहीं है, तो यह एक साधारण सैंडविच है।ऐसे में आप उच्च प्रोटीन की उस अतिरिक्त खुराक को जोड़ने के लिए पनीर और मशरूम की अच्छाई के साथ एक स्वादिष्ट सैंडविच बना सकते है।पनीर प्रोटीन का एक अच्छा स्रोत माना जाता है।पनीर प्रोटीन का एक समृद्ध स्रोत होने के अलावा, कॉटेज पनीर कैल्शियम, पोटेशियम, मैग्नीशियम और फॉस्फोरस की एक अच्छी मात्रा पाई जाती है।जिससे हमारे शरीर को आवश्यक पोषण मिलता है।

आप पनीर और मशरूम टोस्ट बनाएं—
पनीर और मशरूम टोस्ट में टमाटर, प्याज, अदरक, पनीर और मशरूम के साथ-साथ मसालों की एक स्वादिष्ट स्टफिंग होती है।पनीर मशरूम में मसाला और टोस्टेड ब्रेड के बीच स्टफ्ड होने से पहले मसाला होता है। मशरूम में भी प्रोटीन की अच्छी मात्रा होती है। इससे हमारे शरीर को प्रोटीन के अलावा आयरन, मैग्नीशियम और विटामिन—सी, डी और बी -6 प्राप्त होता है।इससे हमारे शरीर को पोषण मिलता है।ऐसे में आप घर पर मशरूम और पनीर टोस्ट का सेवन अवश्य करें।