×

Health: यदि आप अक्सर सैनिटाइज़ करते हैं, तो ये परिणाम आपके लिए हैं

 

दुनिया भर में कोरोनोवायरस का उछाल जारी है। पूरी दुनिया में कोरोना लोगों के चंगुल से बचने के लिए मास्क और सैनिटाइज़र का उपयोग किया जाता है। एक विस्तृत अवलोकन के बाद, अब स्वास्थ्य विशेषज्ञ चेतावनी दे रहे हैं कि सैनिटाइज़र का अत्यधिक उपयोग प्रभावित करेगा और गंभीर बीमारी का कारण होगा। सैनिटाइजर का उपयोग करना अक्सर हथेलियों में मौजूद उपयोगी बैक्टीरिया को मार देता है। यह बैक्टीरिया वास्तव में कई स्वास्थ्य लाभों का कारण बनता है। यह हमारी त्वचा को स्वस्थ रखने में मदद करता है। जब हमारे शरीर में प्रवेश करने से पहले इन दोस्ताना बैक्टीरिया को मार दिया जाता है, तो निश्चित रूप से, हम प्रभावित होंगे।

हथेलियों में अच्छे जीवाणुओं को मारने के अलावा, यह खराब बैक्टीरिया या हानिकारक जीवाणुओं के लिए एक तेज दर से तेजी से बढ़ने के लिए जगह बनाता है। जब सैनिटाइज़र का उपयोग बहुत बार किया जाता है तो ये खराब बैक्टीरिया इसकी आदत डाल लेते हैं और इसके खिलाफ प्रतिरोधक क्षमता विकसित कर लेंगे। बाद में सैनिटाइजर का उपयोग करने का कोई मतलब नहीं है क्योंकि यह खराब जीवाणुओं को नहीं मार सकता है। कुछ लोग छींकने या खांसी होने पर हर बार तुरंत अपने हाथों को साफ करते रहते हैं। हवा में कीटाणु या बैक्टीरिया, वायरस को नहीं मार सकते। इसलिए सैनिटाइज़र के उपयोग को कम करने की सिफारिश की जाती है। इसके बजाय, साबुन का पानी हाथों को साफ करने और बिना किसी नुकसान के रोगाणु को मारने में बेहतर मदद करता है। रोग नियंत्रण और रोकथाम के अमेरिकी केंद्रों का दावा है कि कीटाणुओं को साबुन से हाथ धोने से रोका जा सकता है।

लॉकडाउन के दौरान कुछ मामले सामने आए जहां कुछ लोगों ने सैनिटाइज़र पिया जब शराब पीने के लिए उपलब्ध नहीं थी। चिकित्सकों ने चेतावनी दी कि सैनिटाइज़र पीने से फेफड़ों की क्षति, लिपिड निमोनिया और बीमारी हो सकती है। स्वास्थ्य विशेषज्ञों ने चेतावनी दी है कि सैनिटाइज़र पीने से उल्टी दस्त, गुर्दे की क्षति हो सकती है और जल्द ही इससे मृत्यु हो सकती है। यह कितना खतरनाक सैनिटाइजर है।