×

Health: उच्च रक्तचाप से परेशान? आइए जानते हैं घरेलू उपचार

 

बहुत से लोग उच्च रक्तचाप से पीड़ित हैं। ये समस्याएं अधिक वजन, तनाव, अनियमित खानपान और व्यायाम की आदतों की कमी के कारण होती हैं। उच्च रक्तचाप के लिए कई घरेलू उपचार हैं। आइये नहीं जानते।

नमक कम खाएं

उच्च रक्तचाप को कम करने के लिए, आपको पहले नमक का सेवन कम करना चाहिए। भोजन के समय कच्चा नमक अलग से नहीं खाना चाहिए। खाना पकाने में जितना संभव हो उतना कम नमक डालें। रक्त में अतिरिक्त नमक सोडियम का स्तर बढ़ाता है और शरीर में सोडियम संतुलन को बढ़ाता है। परिणामस्वरूप, रक्तचाप बढ़ जाता है। इतना ही नहीं, यह किडनी को भी नुकसान पहुंचाता है।

केले को अपने दैनिक आहार पर रखें

केले पोटेशियम से भरपूर होते हैं जो रक्तचाप को कम करने में एक विशेष भूमिका निभाता है। इसलिए केले को अपने दैनिक भोजन की सूची में रखें।

सब्जियों का कोई विकल्प नहीं है

नियमित रूप से हरी सब्जियां खाने का कोई विकल्प नहीं है। रेशेदार सब्जियां मैग्नीशियम, पोटेशियम और फोलेट से भरपूर होती हैं जो रक्तचाप को नियंत्रित करने में मदद करती हैं। कम तेल या पकी हुई सब्जियों की सब्जी खाने की कोशिश करें, इससे शरीर में कम कैलोरी बर्न होगी।

जई का दलिया

वजन कम करने और शरीर में ऊर्जा बढ़ाने के लिए आप नियमित रूप से दलिया खा सकते हैं। पोषण विशेषज्ञ नाश्ते के लिए ओट्स खाने की सलाह देते हैं। जई सोडियम में कम और फाइबर में उच्च है।

तरबूज

तरबूज, जो एमिनो एसिड L-citrulline में समृद्ध है, न केवल रक्तचाप को कम करता है, बल्कि शरीर में अन्य कई समस्याओं को भी दूर करता है। इसमें लाइकोपीन, पोटेशियम, विटामिन ए और फाइबर होते हैं जो रक्तचाप को नियंत्रित करने में मदद करते हैं।

खीरा

खीरे में बहुत सारा पानी होता है। पोषण विशेषज्ञों के अनुसार, खीरे के नियमित सेवन से रक्तचाप कम होता है और शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ती है।

शहद

उच्च रक्तचाप को कम करने का एक और घरेलू उपाय है शहद। एक कप गर्म पानी में 5-10 चम्मच एप्पल साइडर विनेगर को एक चम्मच शहद के साथ मिलाएं और प्रतिदिन नाश्ते से पहले इसका सेवन करें। आपको कई लाभ मिलेंगे।