×

Health Tips: कोरोनरी संक्रमण में अधिक वजन बहुत खतरनाक है, डॉक्टर वसा को कम करने की सलाह देते हैं

 

कोरोनरी हृदय रोग की एक दूसरी लहर के बारे में चिंताएं बढ़ रही हैं। The वर्ल्ड ओबेसिटी फेडरेशन ’ने चेतावनी जारी की है। जो लोग सामान्य से बहुत अधिक वजन करते हैं, कोविद -19 वायरस ने उन्हें पहले ही काबू कर लिया, कंपनी ने कहा। उनकी मृत्यु दर अन्य की तुलना में लगभग 10 गुना अधिक है।

जॉन्स हॉपकिन्स विश्वविद्यालय और विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) ने 180 देशों में कोविद संक्रमण और मौतों के आंकड़ों का विश्लेषण किया है, जिसमें विश्व मोटापा महासंघ ने रिपोर्ट दी है कि वियतनाम में सबसे कम संख्या में कोविडर मिर्गी से मृत्यु होती है। इस टीम में जापान, थाईलैंड और दक्षिण कोरिया शामिल हैं। ऐसा इसलिए है क्योंकि इन देशों में मोटे लोगों की संख्या नगण्य है। इन सभी देशों में, प्रत्येक 1 लाख कोविद संक्रमणों में से 0.04 लोग मारे गए हैं। दूसरी ओर, संयुक्त राज्य में 40 प्रतिशत से अधिक अधिक वजन वाले लोगों में कोविद से संक्रमित प्रति 1 मिलियन लोगों में 152.49 मौतें होती हैं। यह सब देखकर, महासंघ के प्रमुख जोहाना राल्स्टन ने आम लोगों को अपना वजन सामान्य रखने के लिए कहा है।

और इस शहर के डॉक्टर क्या कह रहे हैं?

अतिरिक्त वजन फेफड़ों पर अधिक दबाव डालता है। जिन लोगों के पेट में मरोड़ होती है, उनके लिए फेफड़े थोड़े सिकुड़ जाते हैं। नतीजतन, श्वसन के दौरान फेफड़े पूरी तरह से विस्तार नहीं करते हैं। फेफड़े थोड़े कमजोर हो जाते हैं। वायुमार्ग भी संकुचित हो जाते हैं। इसलिए कोविद ने मोटे लोगों को भयानक तरीके से दबा दिया।

इसलिए अभी से ही वजन कम करने के बारे में जागरूक हो जाएं। कमर और पेट की चर्बी कम करने के लिए योग और व्यायाम करना चाहिए। आधे घंटे के लिए सप्ताह में कम से कम 5 दिन व्यायाम करना बहुत आवश्यक है।