×

Health Tips: ऑरेंज जूस के फायदे,वजन में कमी, इम्यूनिटी बूस्टर और दिल की सेहत में सुधार करता हैं

 

संतरे का रस तीखा, स्वादिष्ट होता है, और पोषण से भरा होता है। बस एक गिलास संतरे का रस आपको तुरंत ऊर्जावान महसूस करवा सकता है। रस विटामिन, पोषक तत्वों और आवश्यक खनिजों से भरा होता है। क्या आप जानते हैं कि अपने आहार में संतरे का रस शामिल करने से आप अपने फिटनेस लक्ष्य को तेज़ी से बढ़ा सकते हैं यदि आप इसे कम कैलोरी वाले आहार के साथ जोड़ते हैं?

संतरे एंटीऑक्सिडेंट के साथ भरी हुई हैं। यह खट्टे फल अपने प्राकृतिक मिठास और स्पर्श के कारण रस, मुरब्बा और जाम बनाने के लिए लोकप्रिय फलों में से एक है। इसका उपयोग कई फेस पैक और छिलकों में भी किया जाता है। संतरे कैलोरी में कम होते हैं और फ्लेवोनोइड और फाइटोकेमिकल्स से भरपूर होते हैं जिनमें एंटीऑक्सिडेंट और एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण होते हैं। संतरे सबसे अधिक विटामिन सी सामग्री वाले फलों में से एक है। संतरे खाने से कई स्वास्थ्य संबंधी समस्याओं का खतरा कम होगा। यह आपकी त्वचा के लिए भी फायदेमंद है।

ऑरेंज जूस के फायदे:
प्रतिरक्षा में सुधार करता है
ब्लड प्रेशर कम करता है
गुर्दे की पथरी बनने से रोकता है
कैंसर को रोकता है
मस्तिष्क के विकास को बढ़ावा देता है
इतना ही नहीं, शोध के अनुसार, दिन में दो-ढाई गिलास संतरे का रस पीने से मोटापा, हृदय रोग और मधुमेह के खतरे को कम करने में मदद मिल सकती है। निष्कर्षों के अनुसार, लिपिड रिसर्च जर्नल में प्रकाशित, शोधकर्ता मीठे संतरे और टोबैरीन में पाए जाने वाले एक अणु का अध्ययन कर रहे हैं जिसे नोबिलेटिन कहा जाता है, जिसे उन्होंने मोटापा कम करने और इसके नकारात्मक दुष्प्रभावों को उल्टा करने के लिए दिखाया है।

अध्ययन के शोधकर्ता मरे हफ से कनाडा में पश्चिमी विश्वविद्यालय “हम यह दिखाने के लिए आगे बढ़े कि हम नोबेल्टिन के साथ भी हस्तक्षेप कर सकते हैं। हमने दिखाया है कि जिन चूहों में पहले से ही मोटापे के सभी नकारात्मक लक्षण हैं, हम उन लक्षणों को उलटने के लिए नोबेलिटिन का उपयोग कर सकते हैं, और यहां तक ​​कि धमनियों में पट्टिका के निर्माण को फिर से शुरू करना शुरू कर सकते हैं, जिसे एथेरोस्क्लेरोसिस के रूप में जाना जाता है, “।

शोध दल ने प्रदर्शित किया कि चूहों को एक उच्च वसा, उच्च कोलेस्ट्रॉल वाला भोजन दिया जाता था, जिसे नोबेल्टिन भी दिया जाता था, वे काफी हद तक दुबले थे और चूहों की तुलना में इंसुलिन प्रतिरोध और रक्त वसा के स्तर को कम कर दिया था, जो कि उच्च वसा वाले, उच्च कोलेस्ट्रॉल वाले भोजन से अकेले थे ।

हालाँकि, वे अभी भी यह सुनिश्चित करने में सक्षम नहीं हैं कि नोबेल्टिन कैसे काम करता है।