×

Hair Tips: रिवर्स हेयर वॉश क्या है? समस्या को हल करने का यही एकमात्र तरीका है

 

बालों को नियमित रूप से धोने का एक विशेष तरीका है। शैंपू और कंडीशनर के इस्तेमाल से बाल स्वस्थ तो रहेंगे, लेकिन बिल्कुल नहीं। बालों के प्रकार के अनुसार बाल धोने के तरीके हैं। बालों के साथ-साथ त्वचा को साफ और चमकदार बनाए रखने के लिए चरण-दर-चरण तरीके हैं। इसमें रिवर्स हेयर वाशिंग स्टाइल शामिल है। कई लोग इस तरीके को गलत मानेंगे, लेकिन इस तरीके में शैंपू और कंडीशनर का इस्तेमाल करना फायदेमंद होता है।

कैसे करना है

– बहुत ही सरल विधि। हल्के गर्म पानी से पूरे बालों को धो लें। हर कोई जानता है कि।
– गीले बालों को मुलायम और सूखे तौलिये से सुखाएं। -अब उतनी ही मात्रा में कंडीशनर का इस्तेमाल करें। 15 मिनट प्रतीक्षा करें।
– अब अपने बालों को गर्म पानी से धो लें। अब अपने बालों को फिर से एक मग में शैम्पू और पानी से धो लें। बालों की खोपड़ी में धीरे से मालिश करें। फिर अपने बालों को ठंडे पानी से अच्छी तरह धो लें। इस तरीके से आप हफ्ते में दो बार अपने बालों की देखभाल कर सकती हैं।

बालों को उल्टा धोने के फायदे

– आप समय से पहले बालों के झड़ने से जल्दी छुटकारा पा सकते हैं।
– पहले कंडीशनर का इस्तेमाल और फिर शैंपू का इस्तेमाल, बालों की संरचना वही रहती है।
– इसके विपरीत बालों को धोने से स्कैल्प पर मौजूद रोमछिद्र साफ होकर खुल जाते हैं. यह बालों की जड़ों और बालों की त्वचा को सांस ले सकता है।
– बालों के रोम से अतिरिक्त तेल निकालता है।
– विपरीत तरीके से शैंपू करने से बालों का वॉल्यूम बना रहता है
– रूखे और रूखे बालों के लिए काफी फायदेमंद
– बालों के विकास में मदद करता है।

यहाँ कुछ सरल और आसान बाल धोने के नुस्खे दिए गए हैं

– बालों में हमेशा शैंपू को पानी में घोलकर ही इस्तेमाल करें। अगर आपको दो बार शैंपू करने की आदत है तो इतना पानी लेकर अपनी पसंद के शैंपू में अच्छी तरह मिला लें।

– बालों को धोने के लिए सबसे जरूरी स्टेप है कि हमेशा नॉर्मल पानी का ही इस्तेमाल करें। हालांकि, अगर आप सर्दियों के अंत में या बहुत मेहनत के बाद अपने बाल धोते हैं, तो आप बहुत गर्म पानी का उपयोग कर सकते हैं।

-गर्म पानी का इस्तेमाल करने से बालों के फॉलिकल्स को गंभीर नुकसान हो सकता है।

– अगर आपके बाल कलर किए हैं, तो कलर को प्रोटेक्ट करने के लिए स्मूदिंग कंडीशनर का इस्तेमाल करें। फिर एक शॉवर कैप लगाएं और कम से कम 15 मिनट तक प्रतीक्षा करें और फिर ठंडे पानी से धो लें।