×

Hair Problems: कोरोना काल में बालों की चिंता ? इस तनाव को कम करने के लिए आप हर दिन क्या खाते हैं?

 

क्या आपके पास दैनिक स्नान के दौरान बाथरूम के फर्श पर बहुत सारे बाल हैं? घने बाल बहुत पतले हो रहे हैं? बालों को झड़ने से रोकने के लिए महंगी दवा लेने की सोच रहे हैं? आप ऐसा निर्णय ले सकते हैं। लेकिन इससे पहले, आप अपने दैनिक आहार में कुछ बदलाव करके देख सकते हैं कि आपके बालों का विकास कम हो रहा है या नहीं।

कई मामलों में, आहार में कुछ बदलाव समय से पहले बालों के विकास या गंजापन को रोक सकते हैं। बाल विकास को रोकने के लिए क्या खाएं?

गाजर: इसमें बहुत सारा विटामिन ए होता है। नतीजा यह है कि गाजर आंखों के लिए बहुत अच्छा है। लेकिन ध्यान रखें, गाजर के लिए न केवल आंखों, बल्कि खोपड़ी और बालों के रोम को मजबूत करने के लिए कोई विकल्प नहीं है।

करिसुन्ती: बालों के झड़ने की समस्या से छुटकारा पाने के लिए आप नियमित रूप से करई शुंती खा सकते हैं। इसमें विभिन्न प्रकार के विटामिन होते हैं, साथ ही बालों के लिए आवश्यक कुछ खनिज भी होते हैं। जैसे लोहा या जस्ता। ये बालों के रोम को मजबूत करने में मदद करते हैं। बालों का झड़ना कम करता है।

जई: क्या आपको लगता है कि जई केवल पेट और दिल को फायदा पहुंचा सकता है? बिलकुल नहीं। ओट्स बालों के झड़ने की समस्याओं से भी छुटकारा दिला सकता है। इसमें ओमेगा -3 के साथ आयरन और जिंक जैसे मिनरल्स होते हैं। यह अंतिम घटक त्वचा और बालों को पोषण देता है। परिणामस्वरूप बालों का झड़ना कम हो जाता है।

झींगा: डॉक्टर बालों के झड़ने को कम करने के लिए लाल मांस को खत्म करने की सलाह देते हैं। लेकिन प्रोटीन की मांग को पूरा करने के लिए आप झींगा खा सकते हैं। हालांकि, झींगा खेलना प्रोटीन की मांग को पूरा करने का एकमात्र तरीका नहीं है। इसके अलावा, बालों के झड़ने का खतरा कम हो जाएगा।