×

चार दिवसीय दौरे पर शुक्रवार को भारत पहुंचेंगे फ्रांस के राष्ट्रपति, स्वागत की तैयारियां जोरों पर!

 

कनाडाई प्रधानमंत्री जस्टिन ट्रूडो और जॉर्डन के सुल्तान के बाद अब फ्रांस के राष्ट्रपति इमैनुअल मैक्रों भारत दौरे की शुरआत करने जा रहे हैं। शुक्रवार को चार दिवसीय राजकीय दौरे पर राष्ट्रपति मैक्रों भारत पहुंचेगें, जहां वे नरेंद्र मोदी के साथ आर्थिक, राजनीतिक व रणनीतिक मामलों पर द्विपक्षीय बैठक करेंगे। इसके अलावा राष्ट्रपति मैक्रों प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के साथ संसदीय क्षेत्र बनारस की यात्रा करेंगे और कई अहम क्षेत्रों में समझौतों के लिए आपसी सहमति व्यक्त करने की संभावनाएं जताई जा रही है।

जानकारी के लिए बता दें कि, इमैनुअल मेंक्रों भारत यात्रा करने वाले दूसरे विदेशी मेहमान होंगे, जो प्रधानमंत्री मोदी के साथ बनारस में करीब 6 घण्टे साथ रह पाएंगे। इससे पहले जापान के प्रधानमंत्री शिंजो आबे भी पीएम मोदी के साथ बनारस का दौरा कर चुके हैं। अपनी इस भारत यात्रा के दौरान राष्ट्रपति मैक्रों जैतपुर न्यूक्लियर पॉवर प्रोजेक्ट से संबंधित समझौते पर सहमति जाहिर कर सकते हैं। जिसके लिए शनिवार 10 मार्च को इंटरनेशनल सोलर अलायंस (आइएसए) की बैठक का आयोजन किया जाएगा जिसमें पीएम मोदी और राष्ट्रपति मैंक्रों की संयुक्त भागीदारी रहेगी।

आधिकारिक सूत्रों के हवाले से मिली खबर के मुताबिक, राष्ट्रपति मैंक्रो पीएम मोदी के साथ अपनी भारत यात्रा के दौरान बनारस के दशाश्वमेध घाट पर पारंपरिक गंगा आरती और अस्सी घाट की गंगा की आरती में हिस्सा लेंगे। जिसके बाद दोनों नेता 5 किलो मीटर के दायरे में मर्णिकर्णिका घाट से लेकर अस्सी घाट तक नाव से यात्रा करेंगे, जिस दौरान कई अहम मुद्दों पर चर्चा हो सकती है। खबरों के मुताबिक, इन घाटों पर बनारस की संस्कृति को दर्शाने के लिए प्रदर्शनी भी लगाई जाएगी।

गौरतलब है कि, अपनी यात्रा के आखिरी दिन यानी 12 मार्च को फ्रांस के राष्ट्रपति इमैनुएल मैक्रों पीएम नरेंद्र मोदी के साथ बनारस आने वाले हैं तो उनके स्वागत-सत्कार के लिए तैयारियों पर भी खास जोर दिया जा रहा है। बताया जा रहा है कि, सोमवार को उनके आगमन से संबंधित तैयारियों के लिए प्रशासन ने 16 विभागों को जिम्मेदारी सौंपी है। जिसके अंतर्गत सुरक्षा, शहर की साफ सफाई को सडकों पर विनिर्माण के कारण को पूरा करने के आदेश दिए गए हैं।