×

Fast Food: जितना ज्यादा फास्ट फूड उतना ही अधिक हानिकारक है, और भी जानें

 

नियमित बर्गर, पिज्जा, फास्ट फूड, जो भी आप खुशी से खाते हैं, यदि आप बहुत स्वस्थ हैं, तो मत सोचो कि आपकी प्रतिरक्षा महान है। इस प्रकार का भोजन शरीर के रोग प्रतिरोधक क्षमता को कम कर सकता है क्योंकि यह किसी भी बड़े संक्रमण को कम करता है। जर्मन फॉरेस्ट यूनिवर्सिटी के शोधकर्ताओं का यही कहना है। इस अध्ययन के परिणाम हाल ही में जर्नल सेल में प्रकाशित हुए थे।

इस अध्ययन के लिए, चूहों को एक महीने का ‘वेस्टर्न डाइट’ दिया गया था। एकमात्र आहार जिसमें उच्च संतृप्त वसा, चीनी, नमकीन खाद्य पदार्थ होते हैं। ताजे फल, सब्जियां और फाइबर पूरी तरह से बाहर रखा गया है। ताकि शरीर में प्रतिरक्षा कोशिकाएं विकसित न हो सकें।

शोधकर्ता एनेट क्रिस्ट के अनुसार, यह अस्वास्थ्यकर आहार चूहों में ग्रैनुलोसाइट और मोनोसाइट सफेद रक्त कोशिकाओं के विकास को बढ़ावा देता है। यह देखा जा सकता है कि एक महीने के बाद, जब चूहों को उनके नियमित आहार में वापस लाया गया, तो वे प्रतिरक्षा कोशिकाओं की संख्या में वृद्धि के बावजूद किसी भी संक्रमण के लिए अतिसंवेदनशील हो गए। और भविष्य में टाइप 2 मधुमेह के विकास का खतरा भी बढ़ गया है। इस तरह की समस्या आमतौर पर हमारे शरीर में एक बड़े संक्रमण के बाद होती है। शोधकर्ताओं का कहना है कि हमारे शरीर उसी तरह फास्ट फूड आहार का जवाब देते हैं, भले ही हमारे पास लंबा आहार हो।

अध्ययन में शामिल एक अन्य शोधकर्ता इकी लात्ज ने कहा कि अगर हम संक्रमण कम होने के बाद शरीर की देखभाल नहीं करते हैं, अगर हम फास्ट फूड खाना जारी रखते हैं, अगर हम व्यायाम नहीं करते हैं, तो शरीर कभी भी अपनी प्रतिरक्षा नहीं बनाएगा। नहीं मिलेगा