×

Farmers Protest: किसान महापंचायत में बोले राकेश टिकैत, कानून ही नहीं, सरकारें तक बदल देती हैं भीड़

 

हरियाणा के खरखौदा में सोमवार को सर्वजातीय किसान महापंचायत का आयोजन हुआ। खरखौदा स्थित अनाज मंडी परिसर में महापंचायत में शामिल होने के लिए भीड़ा जमा हो गई। हवन के साथ शुरू हुई महापंचायत में भाकियू नेता राकेश टिकैत, युद्धवीर सिंह और जगजीत दल्लेवाल मंच पर पहुंचे। इस दौरान किसान नेता राकेश टिकैत ने कहा कि दिल्ली में बैठी सरकार का दिमाग खराब हो गया है। भीड़ से कानून नहीं बदलने की बात कहने वालों को ये नहीं पता कि भीड़ सरकार को भी बदल देती है।

टिकैत ने कहा कि अभी तो युवाओं ने कानून वापस लेने की बात कही है। उस समय क्या होगा जब युवा सत्ता वापसी की मांग करेंगे। लड़ाई केवल तीन कृषि कानूनों की नहीं है। बल्कि बहुत सारे और कानून आने है्ं। उन कानूनों के खिलाफ भी लड़ाई लड़ी जाएगी। टिकैत ने फिर दोहराया कि फसलों को नुकसान नहीं पहुंचाना है। खेती भी करनी है और आंदोलन भी जारी रखना है। जिस तरह से कुंडली बॉर्डर पर किसानों का धरना चल रहा है उसके मद्देनजर यह महापंचायत काफी अहम मानी जा रही है।

बता दें कि केंद्र सरकार के तीनों नए कृषि कानूनों को रद्द करने की मांग को लेकर किसान आंदोलन कर रहे हैं। लेकिन सरकार इन कानूनों को वापस लेने की बजाय संशोधन को तैयार है। लेकिन किसान इन कानूनों को वापस लेने की मांग पर अड़े हैं।  पिछले 3 महीने से कृषि कानूनों के विरोध मे दिल्ली की सीमाओं पर किसान आंदोलन कर रहे हैं।