×

School Reopen Rajasthan Updates: प्रदेश में तीन चरणों में खुलेंगे स्कूल, शिक्षा विभाग ने सीएम को सौंपी रिपोर्ट

 

कोरोना महामारी के बीच बंद सूबे के स्कूलों को खोलने को लेकर पिछले तिन दिन से मैराथन मीटिंग का दौर जारी है। सीएम गहलोत ने बोर्ड परीक्षाओं को देखते हुए क्लास 10वीं और 12वीं की कक्षाएं शुरू करने को लेकर अधिकारियों को निर्देश दिए है। वहीं शिक्षा विभाग की ओर से स्कूल खोलने की प्रक्रिया को लेकर बनाई गई कमेटी के अनुसार, प्रदेश में तीन चरणों में स्कूल खोलने का प्रस्ताव मुख्यमंत्री को सौंपा है। कमेटी के इस प्रस्ताव पर आज फैसला होना है।

कोरोना  के कारण मार्च से ही स्कूल बंद है। 1 अक्टूबर को केंद्र सरकार की अनलॉक-5 की गाइड लाइन में राज्यों को स्कूलों पर फैसला लेने का अधिकार दे दिया है। इसके बाद राजस्थान में स्कूलों को खोलने को लेकर मंथन चल रहा है। शिक्षा विभाग की ओर से प्रदेश में स्कूलों को तीन चरणों में खोलने का प्रस्ताव सीएम गहलोत को सौंपा गया है।

इसके तहत 2 नवंबर से 9वीं से 12वीं तक के स्कूल खोलने का प्रस्ताव है। इसके बाद कक्षा 6 से ऊपर के विद्यार्थियों को 1 दिसंबर से और पहली से पांचवीं तक के विद्यार्थियों को 1 जनवरी से स्कूल बुलाया जाए। कोरोना महामारी के प्रसार को रोकने के लिए 25 मार्च से देशभर में लॉकडाउन लागू किया गया। हालांकि, औद्योगिक गतिविधियों को फिर से रफ्तार देने के लिए लॉकडाउन को अनलॉक कर दिया है। अब कारोबारी सैक्टर फिर से गति पकड़ रहे हैं लेकिन प्रदेश के स्कूल अब भी बंद है।

Read More…
Uddhav Thackery: CM उद्धव ठाकरे का कंगना पर तंज,कहा- मुंबई को बदनाम करने की साजिश….
US Election 2020: अमेरिकी विदेश मंत्री-रक्षा मंत्री का भारत दौरा आज, कई समझौतों पर फैसलों की उम्मीद….