×

Earth Day Today: पृथ्वी दिवस आज, जाने आज के दिन के बारे में

 

हर साल 22 अप्रैल को पृथ्वी दिवस मनाया जाता है। साल 1970 में इसी दिन आधुनिक पर्यावरण आंदोलन की शुरुआतर हुई थी। कई एजेंसियां ​​और सरकारें जलवायु परिवर्तन और ग्लोबल वार्मिंग के बारे में आम लोगों में जागरूकता फैलाने के लिए इस दिन और समय समय पर विशेष आयोजन करती हैं। ये दिन हमें पर्यावरण के संरक्षण की दिशा में कार्य करने और संरक्षण की आवश्यकता पर ध्यान केंद्रित करने के लिए प्रेरित करता है।

पहला पृथ्वी दिवस 1970 में 22 अप्रैल को मनाया गया था। सरकार द्वारा पर्यावरण की अनदेखी किये जाने के विरोध में 20 मिलियन से भी अधिक अमेरिकियों के सड़कों पर उत्तर आने के बाद यह एक चर्चा का विषय बन गया। तब से, इसे हर साल मनाया जा रहा है। पृथ्वी दिवस 2021 का विषय ‘हमारी पृथ्वी को पुनर्स्थापित करे’ है। यह प्राकृतिक प्रक्रियाओं और पर्यावरण के अनुकूल तकनीकों को अपनाने पर केंद्रित है जो पृथ्वी को पुनर्स्थापित करने में मदद करते है।

इस बीच, Google Doodle ने पृथ्वी दिवस के अवसर पर सभी को पृथ्वी दिवस की शुभकामनाएं दीं। आज का डूडल एक एनीमेशन है जो वृक्षारोपण को उजागर करने के लिए भविष्य को उज्जवल बनाने की बात कहता है।

नोट

पृथ्वी का कितना महत्व है, इसे हम इस तरह से समझ सकते है ,की आज हम देख रहे है की ऐसा कौनसा गृह है जहाँ पर हम निवास कर सकते है। ये दर्शाता है की कितने भी संसाधन हो,लेकिन रहने की जगह न हो, तो कुछ नहीं किआ जा सकता। यदि रहने को पृथ्वी ही न बचेगी,तो फिर हम क्या करेंगे। जिस इतिहास पर हम गर्व करते है, वो सभी इसी परितवहि पर घटे है, पृथ्वी के साथ साथ वो सब भी खत्म हो जाएगा। इसीलिए इससे प्रेम करिये और इसका ख्याल करिये।