×

Dark chocolate: डार्क चॉकलेट में पोषक तत्व क्या हैं? यह सेहत के लिए कितना फायदेमंद है

 

ज्यादातर लोगों को चॉकलेट बहुत पसंद होती है। डार्क चॉकलेट में कई गुण होते हैं जो स्वास्थ्य समस्याओं को रोकने में मदद करते हैं। डार्क चॉकलेट कोको बीन्स से बनाई जाती है। इसमें 60% से अधिक कोको सामग्री शामिल है। इसमें आयरन, कॉपर, फ्लेवोनोल्स, जिंक और फॉस्फोरस जैसे पोषक तत्व होते हैं, जो सेहत के लिए बेहद फायदेमंद होते हैं। ये पोषक तत्व शरीर को स्वस्थ रखने में मदद करते हैं।

एंटीऑक्सिडेंट

डार्क चॉकलेट का मुख्य पोषक तत्व एंटीऑक्सीडेंट है। इसकी मात्रा बहुत अधिक है। डार्क चॉकलेट एंटीऑक्सिडेंट का एक बड़ा स्रोत है। इसमें कैटेचिन, फ्लेवोनोल्स और पॉलीफेनोल जैसे एंटीऑक्सिडेंट होते हैं। फ्लेवोनोल्स आपकी त्वचा को सूरज की क्षति से बचाता है। पॉलीफेनोल्स हृदय रोग और सूजन के जोखिम को कम करते हैं।

फाइबर

डार्क चॉकलेट फाइबर का एक बड़ा स्रोत है। इससे आपका पेट लंबे समय तक भरा रहता है। यह आपके पाचन को सुचारू रखता है।

लोहा

100 ग्राम डार्क चॉकलेट में दो तिहाई आयरन होता है। आपके शरीर को आयरन की जरूरत होती है। इस जरूरत को डार्क चॉकलेट से भी पूरा किया जा सकता है।

मैगनीशियम

100 ग्राम डार्क चॉकलेट में मैग्नीशियम आपकी दैनिक आवश्यकता के आधे से अधिक है। यह उन पोषक तत्वों में से एक है जो ज्यादातर लोगों को नहीं मिलता है। यह अस्थि शर्करा, रक्त शर्करा के स्तर और रक्तचाप को नियंत्रित करता है।

तांबा और मैंगनीज

डार्क चॉकलेट में कॉपर और मैंगनीज होते हैं, जो आपके शरीर के लिए आवश्यक हैं। इसे खाने से आपको ऊर्जा मिलती है। तांबा आपके मस्तिष्क, रक्त, तंत्रिका और प्रतिरक्षा प्रणाली को मजबूत रखता है। तो हार्मोन और हड्डियों के विकास के लिए मैंगनीज आवश्यक है।

अन्य पोषक तत्व

डार्क चॉकलेट में पोटैशियम, फॉस्फोरस, जिंक और सेलेनियम जैसे पोषक तत्व होते हैं। यह हृदय, तंत्रिका तंत्र और मांसपेशियों को ठीक से काम करने में मदद करता है। फास्फोरस हड्डी और दांत के विकास में मदद करता है। जिंक आपके इम्यून सिस्टम के लिए अच्छा होता है। सेलेनियम थायराइड, डीएनए और संक्रमण से लड़ने में मदद करता है।

डार्क चॉकलेट से नुकसान

डार्क चॉकलेट के अत्यधिक सेवन से अनिद्रा, सिरदर्द या माइग्रेन, सिर का चक्कर, निर्जलीकरण, चिंता, परेशानी और वजन बढ़ना, मुंहासे हो सकते हैं।