×

Coronavirus vaccine: ये 4 साइड इफेक्ट्स महिलाएं COVID वैक्सीन से अनुभव कर सकती हैं

 

यह एक ज्ञात संभावना है कि कोरोनावायरस के टीके, अन्य टीकों की तरह ही कुछ दुष्प्रभाव उत्पन्न करते हैं। बहुसंख्यक हल्के, सहन करने योग्य होते हैं और फ्लू के एक बाउट की तरह महसूस करने के लिए पर्याप्त कुछ सुनसान होते हैं। हालाँकि, जो अब तक तेजी से देखा जा रहा है, उससे महिलाओं को COVID वैक्सीन जैब से अधिक गंभीर दुष्प्रभाव का अनुभव होता है।

वास्तव में, वर्तमान शोध ने यह भी संकेत दिया है कि महिलाओं, पुरुषों की तुलना में अधिक दुष्प्रभाव की सूचना दे रहे हैं।

क्या साइड-इफेक्ट्स सेक्स से विभाजित होते हैं?

अधिक से अधिक रिपोर्टों से पता चलता है कि महिलाओं को वैक्सीन जनित दुष्प्रभावों का खामियाजा भुगतना पड़ सकता है। फरवरी में जेएएमए दवा द्वारा किए गए एक अध्ययन में यह भी देखा गया है कि महिलाओं में तीव्र प्रतिक्रियाओं से पीड़ित होने का खतरा अधिक होता है, जिसमें एनाफिलेक्सिस भी शामिल है।

सीडीसी की एक अन्य रिपोर्ट में वैक्सीन लाभार्थियों से दुष्प्रभावों की रिपोर्टिंग का मूल्यांकन किया गया, जिसमें यह भी देखा गया कि 6994 लोग जो साइड-इफेक्ट की रिपोर्ट करते हैं, 79.1% महिलाएं थीं।

हालांकि अभी हमारे पास कुछ महत्वपूर्ण सबूत हैं, वैज्ञानिक वास्तव में यह नहीं जानते हैं कि महिलाओं को अधिक दुष्प्रभाव से क्या नुकसान होता है। हालांकि, कुछ ने सुझाव दिया है कि महिलाओं में एक अधिक सक्रिय प्रतिरक्षा प्रणाली होती है, जो हार्मोनल मतभेदों के साथ मिश्रित होती हैं जो कि खेलने के लिए एक हिस्सा हो सकता है कि दुष्प्रभाव कैसे सामने आते हैं।

यहाँ पर क्यों

कुछ विशेषज्ञों का यह भी कहना है कि भड़कना पूरी तरह से असामान्य नहीं है, क्योंकि एस्ट्रोजन का स्तर शरीर को ‘मजबूत’ प्रतिरक्षा प्रतिक्रिया की अनुमति देता है।

फिर, एक और प्रमुख कारण यह हो सकता है कि पुरुष और महिला स्वास्थ्य समस्याओं पर कैसे प्रतिक्रिया दें। यह सिर्फ संभव हो सकता है कि महिलाओं को पुरुषों की तुलना में दुष्प्रभाव की रिपोर्ट करने की अधिक संभावना हो सकती है।

कहा जा रहा है, पुरुषों और महिलाओं में होने वाली प्रतिरक्षा प्रतिक्रियाओं के बीच एक बड़ा अंतर हो सकता है। आगे आने वाली कहानियों से, यहां कुछ दुष्प्रभाव हैं जिनसे उम्मीद की जा सकती है:

भारी समय और पेट में ऐंठन

सामान्य अवधि की तुलना में भारी वैक्सीन में से किसी का भी साइड-इफेक्ट नहीं है।

हालाँकि, सोशल मीडिया पर जिस चीज़ के बारे में बात की जा रही है, उससे महिलाओं को जोब मिलता है, वे सामान्य प्रवाह की तुलना में भारी अनुभव कर सकती हैं। यह आधिकारिक तौर पर सूचीबद्ध एक साइड-इफ़ेक्ट नहीं है, लेकिन किसी से भी अधिक बार होने की उम्मीद है।

फिर से, जबकि अभी भी बहुत सारे शोध की जरूरत है, उसी पर, कुछ विशेषज्ञों का मानना ​​है कि टीके कुछ प्रतिरक्षा प्रतिक्रियाओं को किक कर सकते हैं जो प्लेटलेट्स के थक्के को मार सकते हैं, और इसलिए, किसी को रक्तस्राव होने का खतरा होता है, या एक अवधि हो सकती है यह भारी है। पेट में ऐंठन, दर्द भी हो सकता है। फिर, यह हर किसी के साथ नहीं हो सकता है, लेकिन इसका अध्ययन करने और ध्यान से देखने के लिए एक साइड-इफेक्ट है।

मासिक धर्म चक्र में परिवर्तन

ऐसी महिलाएं भी हैं जिन्होंने कहा है कि टीका लगने से उनके मासिक धर्म का समय बदल गया है। कुछ, उदाहरण के लिए, यह पहले की अपेक्षा समय पर मिला।

अब, जबकि लंबे समय में आपके प्रजनन चक्र को बाधित या बाधित नहीं करते हैं, यह एक संभावित प्रतिक्रिया हो सकती है क्योंकि टीके प्रतिरक्षा प्रणाली को ‘तनाव’ दे सकते हैं, जिससे आपकी अवधि जल्दी (या बाद में) हो सकती है। जैसा कि विशेषज्ञ सुझाव दे रहे हैं, यह एक अस्थायी दुष्प्रभाव हो सकता है और न कि कुछ महिलाओं को लंबे समय में चिंतित होना चाहिए।