×

Covid 19 Vaccine: 160 करोड़ वैक्सीन डोज बुक कर दुनियाभर में भारत टॉप पर…

 

भारत सहित पूरी दुनिया में कोरोना महामारी का प्रकोप खत्म होने का नाम नहीं ले रहा है। कोरोना से जंग लड़ने के लिए सभी देश अपने-अपने स्तर पर तैयारी में हैं। भारत अभी से ही वैक्सीन उपलब्ध होने की स्थिति पर पूरी तैयारी में है। भारत में कोरोन वैक्सीन से लेकर भंडारण और वितरण तक का सरकार ने खाका बनाया है। अब तक जो आंकड़ सामने आए हैं उनके अनुसार, कोरोना वैक्सीन की बुकिंग के मामले में भारत में नंबर वन पर है।

30 नवंबर के आंकड़ों  के अनुसार, कोरोना वैक्सीन की कन्फर्म डोज के बुकिंग के मामले में भारत दुनियाभर में शीर्ष स्थान पर है। भारत अब तक कोरोना वैक्सीन की 160 करोड़ कन्फर्म डोज का ऑर्डर दे चुका है। भारत सरकार ने सबसे ज्यादा कोरोना वैक्सीन ऑक्सफोर्ड यूनिवर्सिटी की बुक की है। ऑक्‍सफोर्ड-एस्‍ट्राजेनेका की वैक्‍सीन की 50 करोड़ का ऑर्डर दिया है। भारत के साथ अमेरिका ने भी इतनी ही डोज का ऑर्डर बुक कराया है।

यूरोपीय यूनियन ने 400 मिलियन डोज की बुकिंग की है। ब्रिटेन ने 100 मिलियन वैक्सीन के डोज और कनाडा ने 20 मिलिनय का ऑर्डर दिया है। नोवावैक्स को वैक्सीन की 1 बिलियन डोज का भारत ने ऑर्डर किया है। रूसी कोरोना वैक्सीन स्पुतनिक-V वैक्‍सीन की 10 करोड़ डोज बुक कर रखी है। वैक्सीन कैंडिडेट्स मॉडर्ना भी रेस में आगे चल रही है, मगर भारत ने अब तक इसके कन्फर्म वैक्सीन की बुकिंग नहीं की है। बता दें कि भारत में कोरोना महामारी के 95 लाख के पार संक्रमित हो चुके हैं।