×

Corona: इन 3 तरीकों से वापस मिलेगा कोरोना स्वाद और गंध

 

दूसरी लहर में कोरोना वायरस नए लक्षणों के साथ सामने आया। सर्दी-खांसी, बुखार अभी भी है। कुछ लोग शारीरिक कमजोरी, भोजन का स्वाद न लेना, सूंघने की क्षमता में कमी सहित विभिन्न लक्षणों से पीड़ित हैं। कई लोगों के लिए, वायरस बिना किसी लक्षण के मानव शरीर में अपना घर बना रहा है।

कुछ भी खाने का मन नहीं कर रहा है, रोगी कमजोर हो रहे हैं क्योंकि मुंह में स्वाद चला गया है। लेकिन शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता कम होती जा रही है। डॉक्टरों का कहना है कि कोरोना वायरस से संक्रमित व्यक्ति के लिए सबसे जरूरी है खाना-पीना और नियमित रूप से व्यायाम करना। शरीर सक्रिय है। आइसोलेशन में भी इन मुद्दों पर नजर रखने की जरूरत है।

कोरोनरी संक्रमण नाक की कोशिकाओं को प्रभावित करता है। ये बर्बाद हो गए हैं। हालांकि, अगर कोरोना छूट जाता है, तो कोशिकाएं भी ठीक होती हैं। लेकिन इसमें समय लगता है। इसके लिए आपको कुछ कोशिश करनी होगी। आज के कार्यक्रम में मैं आपको खाने के स्वाद और महक को वापस पाने के कुछ घरेलू नुस्खे बताऊंगा।

जब सर्दी और बुखार के कारण भोजन का स्वाद खत्म हो जाता है और भोजन के पाचन को बहाल करने के लिए जोन खान। जोआन में थाइमोल नामक रसायन होता है। जो पेट से गैस्ट्रिक जूस के स्त्राव में मदद करता है। नतीजतन, भोजन आसानी से पच जाता है। जोआन कब्ज से भी छुटकारा दिलाता है। इसलिए सर्दी-खांसी और नाक बंद होने पर जोआन दिया जाता है। इसे रूमाल से अच्छी तरह बांध लें। थोड़ी देर बाद नाक से सूंघने की कोशिश करें। स्वाद, सर्दी और बुखार को ठीक करने में मदद करता है।

आप अदरक का रस या कच्चा अदरक खा सकते हैं। अर्क में एंटीवायरल और जीवाणुरोधी गुण होते हैं। जो जुकाम और बुखार को ठीक करने में बहुत अच्छा काम करता है। अदरक की महक से नाक की कोशिकाएं भी खुल जाती हैं। गंध की भावना वापस आती है और इसी तरह जीभ का स्वाद आता है।
आप पुदीने के पत्ते खा सकते हैं। यह नाक, गले और छाती की समस्याओं के लिए बहुत अच्छा काम करता है। मुंह में स्वाद वापस लाने के लिए पुदीने की कोई जोड़ी नहीं होती है। कुछ पुदीने की पत्तियों को गर्म पानी में भिगो दें। दिन में कम से कम दो बार खाएं। खाने का स्वाद वापस आ जाएगा।